{"vars":{"id": "106882:4612"}}

हरियाणा के BPL परिवारों की हुई मौज! अब घरों की मरम्मत के लिए खट्टर सरकार देगी इतने रुपये...

 

Haryana BPL Card: हरियाणा में डॉ. बीआर कॉम होम मीन्स योजना के तहत 1 अप्रैल 2023 से 31 दिसंबर 2023 के बीच 496 ड्रैगन को 3.96 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। उनके घर की तलाशी के लिए.

आवेदन प्रक्रिया एवं पात्रता

इस योजना के लिए आवेदन हरियाणा सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। योजना का लाभ उठाने के लिए लेक में हरियाणा के स्थायी निवासी को शामिल किया जाना चाहिए और उसका नाम बीपीएल सूची में दर्ज किया जाना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज़ और दस्तावेज़

फार्म के साथ में कैसल को अपना परिवार पहचान पत्र, राशन पुस्तिका, बैंक खाते की प्रति, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आवास पंजीकरण, परिवार पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र और घर की गणना पर कृषक प्रमाण पत्र जमा करना होगा। कंप्यूटर के बीच में। इसे प्रस्तुत करना होगा. इसके लिए लोगों का सरपंच या नगर निगम से सत्यापन भी जरूरी है।

वित्तीय सहायता के अंतर्गत योजना के

इस योजना के तहत पीएल बी फैमिली को 80,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। जिसे लाभार्थी के पंजीकृत आधार-लिंक्ड बैंक खाते में एकमुश्त राशि के रूप में स्थानांतरित किया जाता है।

योजना लाभार्थी

इस योजना का लाभ सभी बीपीएल परिवारों को दिया जाता है, वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से अधिक नहीं। ज़मानत को जब्त किए जाने वाले घर का मालिक होना चाहिए।

योजना का सामाजिक महत्व

यह योजना राज्य के गरीब परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। जिससे उन्हें अपनी आवासीय स्थिति रेलवे में मदद मिलेगी। इसके असंबद्ध समाज के संरचनात्मक ढांचे को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जो उनके जीवन स्तर में सुधार की दिशा में एक कदम है।