{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान में इन इलाकों झमाझम बारिश का अलर्ट! देखे मौसम का पूर्वानुमान

 

Rajasthan Mausam Update: मार्च का पहला सप्ताह लगभग बीतने को है. लेकिन राज्य में अभी भी ठंड का सितम जारी है. इस बार मार्च में भी ठंड जाने का नाम नहीं ले रही है. राजस्थान में कड़ाके की ठंड जारी है. लोग अभी भी गर्म कपड़े पहन रहे हैं। कई इलाकों में अभी भी दिसंबर जैसी ठंड महसूस हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक राज्य में इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, एक के बाद एक कई पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं, जिससे मौसम लगातार बिगड़ रहा है। नतीजा ये हुआ कि पिछले तीन-चार दिनों में देश और प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश और ओले गिरे. तापमान में भी गिरावट आई है.

मार्च से फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अगले हफ्ते तक राज्य को ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. 10 से 12 मार्च के बीच एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. इसलिए बारिश होने की संभावना है. ठंड भी बढ़ने की संभावना है. राज्य के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में बारिश की संभावना है. अभी जैसा मौसम है वैसा ही अगले कुछ दिनों तक बने रहने की उम्मीद है।


अगले सप्ताह के अंत तक राहत मिल सकती है

इसके बाद क्षेत्र में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिससे मौसम फिर से बिगड़ सकता है। हालांकि, कहा जा रहा है कि अगले हफ्ते दो-तीन बार मौसम गुजरने के बाद राज्य को ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है. ठंडी हवाओं का असर कुछ कम हो सकता है।