{"vars":{"id": "106882:4612"}}

हरियाणा में बढ़ती ठंड न मचाया कहर! घने कोहरे-कोल्ड डे को लेकर इन जिलों मे IMD का अलर्ट जारी 

 

Haryana Cold Wave:  हरियाणा में कड़ाके की ठंड जारी है. मौसम विभाग ने 16 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. अम्बाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, करनाल को कोल्ड डे के लिए नारंगी रंग में रखा गया है, जबकि हिसार, फतेहाबाद, सिरसा, पानीपत, सोनीपत, फरीदाबाद, मेवात, गुरूग्राम, रेवाडी, महेंद्रगढ़, यमुनानगर और पंचकुला को येलो अलर्ट किया गया है।

विभाग ने जारी की एडवाइजरी

विभाग ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को बिना वजह घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है. विशेषकर मोटर चालकों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि राज्य में अब तक तीन सप्ताह तक अत्यधिक ठंड दर्ज की गई है।

ठंड का सबसे बड़ा कारण यही है

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बार ठंड के दिन बढ़ गए हैं। इससे पहले, राज्य में जनवरी के पहले सप्ताह तक ठंडे दिन दर्ज किए गए थे। इसका एक कारण यह है कि इस समय कोहरे की घनी चादर छाई हुई है। इसी कारण ठंडे दिन दर्ज किए जा रहे हैं। कोहरा छंटने के बाद ही राहत मिल सकती है।
 

25 मीटर रिकॉर्ड हुई विजिबिलिटी

राज्य में पिछले 15 दिनों से घना से लेकर बहुत घना कोहरा पड़ रहा है। घने कोहरे के कारण राज्य के अधिकांश जिलों में दृश्यता 25 मीटर के आसपास दर्ज की गई. हरियाणा के अधिकांश जिलों में ठंडे दिन दर्ज किये गये। मौसम विभाग ने कहा कि जनवरी को ज्यादातर जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा उसके बाद की स्थिति का आकलन किया जा रहा है. विवरण बुधवार को उपलब्ध होगा।