{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Indian Air Force : भारतीय वायुसेना में नौकरी के लिए सुनहरा मोका, अभी करे आवेदन 

 

Indian Air Force : भारतीय वायुसेना युवाओं को नौकरी के नए मौके दे रही है। अग्निवीर वायु के आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है. इसके ऑनलाइन फॉर्म भरे जा रहे हैं। अगले साल 2025 में होगी एंट्री. यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अग्निशामक बनने का एक समान अवसर है।

अग्निवीर एयर में भर्ती का यह अवसर अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए है। अग्निवीर एयर में भर्ती का यह अवसर अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए है।

  अग्निवीर एयर में भर्ती का यह अवसर अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 6 फरवरी थी। लेकिन आवेदकों के उत्साह को देखते हुए उन्हें और समय दिया गया. आवेदन की अंतिम तिथि 11 फरवरी तक बढ़ा दी गई है

एक और मौका

जांजगीर जिला रोजगार अधिकारी एमआर जयसवाल ने बताया कि वायु सेना अग्निवीर भर्ती परीक्षा 2025 17 मार्च से होगी। आवेदन के लिए योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर लॉगइन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए। भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर योजना के तहत अग्निवीर वायु सेना भर्ती के लिए रिक्तियां जारी की थीं। आवेदन की अंतिम तिथि 6 फरवरी, 2024 थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 11 फरवरी 2024 तक कर दिया गया है. जिन युवाओं ने अभी तक आवेदन नहीं किया है उनके पास आवेदन करने का एक और मौका है।

आवेदक में ये योग्यताएं होना जरूरी

1. अभ्यर्थियों को विज्ञान विषय में इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके लिए गणित, भौतिकी और अंग्रेजी में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट की आवश्यकता होती है। आवेदकों को केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड उत्तीर्ण होना चाहिए। केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स कुल 50% अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स (इंटरमीडिएट या मैट्रिकुलेशन) अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ। यदि अंग्रेजी विषय नहीं है या गैर-व्यावसायिक विषय के साथ दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम उत्तीर्ण करना होगा।

2. किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट समकक्ष परीक्षा जिसमें 50% अंक अंग्रेजी विषय में हों।

शारीरिक पैरामीटर

आवेदक का जन्म 02 जनवरी 2004 से 02 जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए।
वजन: ऊंचाई और उम्र के अनुपात में होना चाहिए।
सीना: 77 सेमी + (फुलाने पर 05 सेमी)
श्रवण: 6 मीटर की दूरी से ध्वनि सुनने की क्षमता

ऐसे होगी भर्ती

1. इन शर्तों को पूरा करने के बाद आवेदकों की छंटनी की जाएगी। योग्य उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा देनी होगी।

2. फिजिकल फिटनेस टेस्ट भी होगा.

पुरुष आवेदकों को 1.6 किमी की दौड़ 07 मिनट में और महिलाओं को 8 मिनट में पूरी करनी होगी।
बीम पुशअप्स

स्थापित करना

आवेदकों का 3 डॉक्टरों द्वारा चेकअप किया जाएगा। शारीरिक रूप से स्वस्थ होने पर ही चयन किया जाएगा।