{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Indian Railways: अब राजस्थान होगा रेलवे फाटक से मुक्त!  नितिन गडकरी ने कर दी ये बड़ी घोषणा; पढ़े.. 

 

Indian Railways: राजस्थान रेलवे फाटक मुक्त होगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के ऐलान के बाद भजनलाल सरकार ने रोडमैप की तैयारियों पर चर्चा शुरू कर दी है. मंथन के लिए अधिकारियों के साथ बैठकें हो चुकी हैं।

राजस्थान रेलवे फाटक मुक्त होगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के ऐलान के बाद भजनलाल सरकार ने रोडमैप की तैयारियों पर चर्चा शुरू कर दी है. घोषणा पर अमल की दिशा में काम भी शुरू हो गया है. दिन में की गई घोषणा पर देर रात मंथन हुआ। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की गडकरी के साथ हुई बैठक में इस दिशा में रोडमैप तैयार किया गया.

बैठक में बेहतर सड़क संपर्क के साथ राज्य के आर्थिक विकास को गति देने पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार का इरादा राजस्थान को राजमार्गों और सड़क नेटवर्क के क्षेत्र में देश के अग्रणी राज्यों में लाने का है ताकि बेहतर सड़क कनेक्टिविटी से राज्य के आर्थिक और औद्योगिक विकास को गति मिल सके।

केंद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार राज्य में मजबूत सड़क व्यवस्था के विकास के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। बैठक में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री गडकरी के सुझाव के अनुरूप रेलवे फाटकों पर आरओबी के साथ-साथ आरओबी का निर्माण कर राज्य के रेलवे फाटकों को फाटक मुक्त बनाने की दिशा में रोडमैप तैयार करने पर चर्चा की गई। बैठक में रिंग रोड के कार्य को शीघ्र क्रियान्वित करने के भी निर्देश दिए गए। सड़क के दूसरे चरण के लिए 5,000 करोड़ रुपये की मंजूरी की घोषणा.

बैठक में राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास और विस्तार, इलेक्ट्रिक बसों के संचालन, केंद्रीय सड़क और बुनियादी ढांचा निधि (CRIF) के तहत सड़कों के लिए नए प्रस्ताव प्रस्तुत करने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रोपवे के निर्माण की संभावनाओं पर भी चर्चा हुई।

उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी, उप मुख्यमंत्री डाॅ. प्रेमचंद बैरवा, सांसद सी.पी. जोशी, मुख्य सचिव सुधांश पंत, अतिरिक्त मुख्य सचिव (लोक निर्माण) संदीप वर्मा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोड़ा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने गडकरी को साफा और शॉल पहनाकर उनका स्वागत किया और उन्हें राम मंदिर की प्रतिकृति भेंट की.