{"vars":{"id": "106882:4612"}}

जेवर एयरपोर्ट आरआरटीएस-मेट्रो स्टेशन फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार, जानें ग्रेटर नोएडा वेस्ट और ईस्ट में कहां कहां?

 

noida international airport गाजियाबाद और जेवर में आगामी ग्रीनफील्ड नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच हाई-स्पीड रेल कनेक्टिविटी के लिए व्यवहार्यता रिपोर्ट में क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के 11 स्टेशनों और स्थानीय मेट्रो मॉड्यूल के 15 स्टेशनों का प्रस्ताव है। मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने कहा.

दरअसल, दिसंबर 2023 में, उत्तर प्रदेश सरकार ने गाजियाबाद और जेवर में आगामी ग्रीनफील्ड नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच 72 किमी लंबे आरआरटीएस कॉरिडोर को मंजूरी दी थी और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) को एक व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा था। इस परियोजना पर लगभग ₹16,000 करोड़ की लागत आने का अनुमान है। एनसीआरटीसी पहले से ही 82 किमी लंबी दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस परियोजना लागू कर रहा है और गाजियाबाद में 17 किमी की प्राथमिकता परियोजना पहले से ही चल रही है।

अगले तीन या चार महीने में डीपीआर तैयार होने की उम्मीद है
एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने कहा, "संभाव्यता रिपोर्ट (गाजियाबाद से नोएडा हवाई अड्डे के लिए) तैयार की गई है और टीमें राज्य सरकार के निर्देशानुसार लिंक के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर काम कर रही हैं।" अगले तीन या चार महीनों में डीपीआर तैयार होने की उम्मीद है।

2042-43 तक लगभग 71 मिलियन यात्री प्रतिदिन यात्रा करेंगे
हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, नोएडा हवाई अड्डे के दिसंबर 2024 तक चालू होने और 2042-43 तक प्रति दिन लगभग 71 मिलियन यात्रियों को संभालने की उम्मीद है। हवाई अड्डे को जलग्रहण क्षेत्र से जोड़ने के लिए, राज्य सरकार ने एनसीआरटीसी से हवाई अड्डे के लिए हाई-स्पीड ट्रेन कॉरिडोर के लिए व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करने का अनुरोध किया था।

कहां बनेंगे आरआरटीएस मेट्रो के 15 स्टेशन?
व्यवहार्यता रिपोर्ट में गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन और कासना के बीच 37.15 किमी आरआरटीएस/मेट्रो प्रणाली का प्रस्ताव है। इस सेक्शन में 22 स्टेशन होंगे, जिनमें से 15 स्थानीय मेट्रो मॉड्यूल के होंगे। व्यवहार्यता रिपोर्ट में सात आरआरटीएस स्टेशनों का प्रस्ताव है - गाजियाबाद, गाजियाबाद (दक्षिण), ग्रेटर नोएडा वेस्ट, नॉलेज पार्क 5, सूरजपुर, परी चौक और इकोटेक 6।

लोकल मेट्रो भी चलेगी, 15 स्टेशन, बदल जाएगी ग्रेटर नोएडा की किस्मत!
रिपोर्ट में एक स्थानीय मेट्रो मॉड्यूल का प्रस्ताव है, जिसमें सिद्धार्थ विहार, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर 16सी, इकोटेक 12, सेक्टर 2, 3, 10 और 12, सूरजपुर के पास, मलकपुर, इकोटेक 2, नॉलेज पार्क 3, गामा 1, ओमेगा 2, फाई शामिल हैं। 3 और इकोटेक IE स्टेशन शामिल हैं। कासना से नोएडा हवाई अड्डे तक दूसरा विस्तार लगभग 35.11 किमी होगा और रिपोर्ट में चार आरआरटीएस स्टेशन - दनकौर, येइदा नॉर्थ (सेक्टर 18), येइदा सेंट्रल (सेक्टर 21, 35) और अंत में नोएडा हवाई अड्डे का प्रस्ताव है।

यह परियोजना ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ और दिल्ली को जोड़ेगी
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डीएस मिश्रा ने 5 दिसंबर को नोएडा हवाई अड्डे को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के शहरों ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ और दिल्ली से जोड़ने के लिए ₹1,600 करोड़ की परियोजना को मंजूरी देने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की थी।