{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान में हल्की-हल्की बारिश के साथ ओले, किसानों की फसलों हुआ नुकसान

 

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर शुक्रवार को चूरू ( Churu ) में देखने को मिला. दिनभर बादलों की आवाजाही के बाद देर शाम तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई और चने के आकार के ओले गिरे। शाम को बारिश के कारण हल्की ठंड का एहसास होने लगा। इस बीच भारी बारिश के बाद शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया और वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

मौसम विज्ञान ने यह जानकारी दी

मौसम विज्ञान केंद्र, जयपुर के निदेशक, राधेश्याम शर्मा ने कहा, "तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तान क्षेत्र पर एक परिसंचरण तंत्र बन रहा है।" जोधपुर ( Jodhpur ) , बीकानेर ( Bikaner ) , अजमेर ( Ajmer ), जयपुर ( Jaipur ), भरतपुर ( Bharatpur ) और उदयपुर ( Udaipu r) संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश, तेज हवाएं और ओले गिरने की आशंका है। उन्होंने बताया कि सिस्टम का असर 2 मार्च को बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन, तेज हवाओं और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि के रूप में जारी रहेगा.
इससे फसलों को नुकसान होगा

कृषि विभाग के सहायक निदेशक कुलदीप शर्मा ने बताया कि बारिश गेहूं, चना और सरसों की उन फसलों के लिए फायदेमंद होगी, जो अभी पकी नहीं हैं। यह बारिश पकी हुई फसलों को नुकसान पहुंचा रही है और अधिक ओले कटी हुई फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.