{"vars":{"id": "106882:4612"}}

इस साल ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हुआ बड़ा ही आसान! इन दस्तावेज के साथ सिर्फ 20 मिनट मे हो जाएगा आवेदन

 

Driving Licence: डिजिटल युग में ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हुआ बड़ा ही आसान तरीके से आवेदन की दुकान। आप सभी के लिए अब ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट पर चालू रखा जा रहा है। बता दें कि अब ये ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए पहले और आरटीओ के चक्कर लगाएं, अब नहीं मिलेगा आवेदन। अब तो हर काम घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी नहीं होगी। बिल्कुल सही पढ़ें अब आप घर बैठे ही ऑफ़लाइन माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस बिना किसी कारण से बना सकते हैं।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि अब सबसे पहले आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑफिस में बहुत ही ज्यादा बिजनेस ऑफर करने थे। नहीं तो रिस्वत खोरों के भी चक्कर काटने वाले पाठक थे। लेकिन अब सबसे मिल चुका एक आम नागरिक घर बैठे ही आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा चुका है। उस दौरान उन्हें केवल एक आधार कार्ड और उससे लिंक मोबाइल नंबर की जरूरत थी।

important documents

ऐसे बहुत से लोगों को आज भी ऐसा लग रहा होगा कि ऑनलाइन माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए बहुत से लोगों को कागजों की जरूरत होती है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं है। अब अपने आधार कार्ड और उससे लिंक नंबर की मदद से आसानी से मोबाइल से ड्राइविंग लाइसेंस भी बना सकते हैं। एक बात का ध्यान रख रहे हैं कि आप किस आधार कार्ड का उपयोग कर रहे हैं हो उसे भी डाउनलोड करना होगा। डिजिटल युग में ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हुआ बड़ा ही आसान आवेदन की सुविधा।

आप निम्नलिखित चरणों का पालन करके ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

  • अब सबसे पहले आपको Parivahan.gov.in पर जाना होगा।
  • अब यहां एक आवेदन पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। जिस पर आपको क्लिक भी करना होगा.
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा। अब आपको इस आवेदन पत्र को सही ढंग से भरना होगा।
  • सबसे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस के लिए भी आवेदन करना होगा।
  •   इन लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन की प्रक्रिया अब खत्म कर दी जाएगी. जिन्हें ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा।
  • यदि आपको किसी और को ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने में समस्या है, तो आप नीचे दिया गया वीडियो भी देखेंगे।