{"vars":{"id": "106882:4612"}}

मोदी सरकार ने दी बड़ी सौगात, अब इतने यूनिट बिजली मिलेगी लाइफटाइम फ्री, आप भी उठाएं स्कीम का लाभ

 
PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana रोहतास प्रमंडलीय डाक अधीक्षक राजीव रंजन ने बताया कि सूर्य घर योजना के तहत लोगों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाये जायेंगे. (PM Surya Ghar Yojana)इसके लिए उन्हें अनुदान भी मिलेगा(Muft Bijli Yojana) प्रति किलोवाट लागत 50,000 रुपये और सब्सिडी 30,0 रुपये है जबकि दो किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने पर 1.10 रुपये और तीन किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने पर 60,000 रुपये का खर्च आएगा और 78,000 रुपये देने होंगे.


हर घर तक बिजली पहुंचाने के लिए पीएम सूर्य घर योजना एक बेहतर पहल मानी जाती है. इससे लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी. इस योजना को यथासंभव अधिक से अधिक घरों तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है। इसके लिए डाक विभाग भी सहयोग कर रहा है.

डाक विभाग के कर्मी इच्छुक लोगों का पंजीकरण कर रहे हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद चेकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. इसके बाद सोलर पैनल लगाए जाएंगे। सोलर पैनल लगाने वाले लोगों को अनुदान भी मिलेगा.


सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी
इस संबंध में रोहतास प्रमंडलीय डाक अधीक्षक राजीव रंजन ने बताया कि सूर्य घर योजना के तहत लोगों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे. इसके लिए उन्हें अनुदान भी मिलेगा. प्रति किलोवाट लागत 50,000 रुपये और सब्सिडी 30,0 रुपये है जबकि दो किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने पर 1.10 रुपये और तीन किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने पर 60,000 रुपये का खर्च आएगा और 78,000 रुपये देने होंगे.

उन्होंने बताया कि एक किलोवाट का सोलर पैनल चार यूनिट बिजली बनाता है। यदि कोई तीन किलोवाट का पैनल लगाएगा तो प्रतिदिन 12 यूनिट बिजली का उत्पादन होगा।

आवश्यक दस्तावेज जमा करके पंजीकरण कराना होगा
उन्होंने बताया कि रोहतास प्रमंडल के अंतर्गत सभी अनुमंडलों में इसके लिए कार्य किया जा रहा है. डाक विभाग के कर्मी लोगों का रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए बिजली उपभोक्ता का मोबाइल नंबर, कंज्यूमर नंबर, फोटो, बिजली बिल और उस जगह की फोटो जहां सोलर पैनल लगाना है.

रजिस्ट्रेशन के बाद मोबाइल से सूचना दी जाएगी। इसके बाद स्थल का निरीक्षण किया जाएगा। जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इससे लोगों को बिजली के मासिक भुगतान से भी राहत मिलेगी। पर्यावरण संरक्षण के लिए भी यह एक अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि जो लोग इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वे डाक विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं.