{"vars":{"id": "106882:4612"}}

हरियाणा के वाहन चालकों की हुई मौज, इन शहरों से गुजरेगा यह हाईवे, ट्रैफिक से मिलेगी निजात 

 

Delhi-Katra Green Field Expressway: भारत माला परियोजना के दिल्ली-कटरा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण तेजी से चल रहा है। दावा है कि बहादुरगढ़ के गांव निलोठी से शुरू होने वाले दिल्ली-कटरा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे के पैकेज वन और पैकेज टू का 75 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

इसे मार्च 2024 तक खोलने की योजना है। चार माह में इसके वाहनों से भर जाने की उम्मीद है। जम्मू में इसे मार्च 2024 और कटरा में जून 2025 तक पूरा किया जाना है।

एक्सप्रेसवे पर विदेशी शैली की विशेषताएं

अधिकारियों का दावा है कि एक्सप्रेस-वे पर विदेशों की तर्ज पर सुविधा केंद्र बनाए जाएंगे। इसमें खानपान, वाहन मरम्मत, पेट्रोल पंप और विश्राम कक्षों में सीएनजी के साथ ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग की सुविधा होगी।

आपातकालीन सहायता प्रदान करने के लिए एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड, ट्रॉमा सेंटर और ट्रैफिक पुलिस की टीमें 24 घंटे एक्सप्रेसवे पर रहेंगी। सोनीपत में ऐसे तीन सुविधा केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। इनमें पहला रुखी के पास, दूसरा नूरनखेड़ा और तीसरा छावड़ी गांव में होगा।

परियोजना की लागत 39,000 करोड़ रुपये है

कुल 21 पैकेजों में से पांच का निर्माण हरियाणा में किया जा रहा है। पूरे प्रोजेक्ट की लागत 39,000 करोड़ रुपये है, जिसकी कुल लंबाई 670 किमी है।

इनमें से मुख्य एक्सप्रेसवे 570 किमी लंबा है, निलोठी से गुरदासपुर तक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे 397.712 किमी लंबा होगा और गुरदासपुर से कटरा तक ब्राउनफील्ड एक्सप्रेसवे 122.288 किमी लंबा होगा।

नकोदर से अमृतसर तक ग्रीनफील्ड यात्रा 99 किमी होगी। एक्सप्रेसवे से दिल्ली से कटरा तक का सफर आसान हो जाएगा। इससे माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को फायदा होगा।

ये होंगे फायदे

120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार, छह घंटे में पहुंच जाएंगे कटरा।

सोनीपत एनएच-44 से दिल्ली पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा।

चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू-कश्मीर को मिलेंगे नए रूट.

सोनीपत में पांच स्थानों पर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे कनेक्टिविटी।

अधिकारी के मुताबिक

कटरा एक्सप्रेसवे का निर्माण युद्ध स्तर पर चल रहा है. फ्लाईओवर पर गार्डर लगाने का काम शुरू हो गया है। 75 फीसदी काम पूरा हो चुका है. जल्द ही सड़क पर गाड़ियां दौड़ने लगेंगी. -मिनी सिंह, उप प्रबंधक, एनएचएआई, दिल्ली।

फ्लाईओवर पर गर्डर लगाने का काम शुरू, केएमपी से मिलेगी एंट्री

कटरा एक्सप्रेसवे के हर फ्लाईओवर पर युद्ध स्तर पर काम चल रहा है. बड़ी-बड़ी मशीनों से काम किया जा रहा है. यह काम भी जल्द पूरा कर लिया जायेगा. फिलहाल फ्लाईओवर पर गार्डर लगाने का काम चल रहा है। केएमपी पर निलौठी गांव से शुरू होने वाली सड़क पर 8 किमी दूर हसनगढ़ गांव के पास टोल बूथ स्थापित किए जाएंगे।