{"vars":{"id": "106882:4612"}}

 New Expressway in Noida दिल्ली वालों की हुई मोज मिलेगी नई रफ्तार, यमुना किनारे बनेगा नया एक्सप्रेसवे; ये रहेगा रूट

 

New Expressway will be built on Yamuna Pusta   नोएडा में सेक्टर-94 कालिंदी कुंज से लेकर ग्रेटर नोएडा तक यमुना किनारे एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए प्राधिकरण व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार कर रहा है। इसी सप्ताह रिपोर्ट एनएचएआई को भेज दी जाएगी।

एनसीआर को जल्द ही एक और एक्सप्रेसवे का तोहफा मिल सकता है। नोएडा प्राधिकरण नोएडा में सेक्टर-94 कालिंदी कुंज से लेकर ग्रेटर नोएडा तक यमुना किनारे एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार कर रहा है। इसी सप्ताह रिपोर्ट एनएचएआई को भेज दी जाएगी।

एनएचआई तय करेगा कि यमुना पुस्ता को तय स्थान तक चौड़ा और बेहतर बनाया जाएगा या इस पर एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी। मौके की जमीनी स्थिति और ड्राइंग के मुताबिक एलिवेटेड रोड की उम्मीद ज्यादा है।

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ संजय खत्री ने कहा कि रिपोर्ट इस सप्ताह एनएचएआई को भेजी जाएगी। यहां एलिवेटेड रोड बनेगी या यमुना पुस्ता का चौड़ीकरण होगा, यह एनएचएआई पर निर्भर है।

यमुना पुस्ते को ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. पुस्ता को चौड़ा करने या एलिवेटेड रोड बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ की अध्यक्षता में एक समिति ने पिछले महीने एक साइट सर्वेक्षण किया था। ACEO ने बाद में इस प्रस्तावित परियोजना के संबंध में एक व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया था।

दरअसल, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ता जा रहा है. यहां से रोजाना 2-3 लाख वाहन निकल रहे हैं। अब अगले साल से जेवर एयरपोर्ट चालू हो जाएगा. ऐसे में वाहनों की संख्या बढ़ जायेगी. इससे भयंकर ट्रैफिक जाम हो सकता है. नोएडा अथॉरिटी ने तैयारी शुरू कर दी है. इसी क्रम में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के विकल्प के तौर पर यमुना पुस्ते को चौड़ा करने या एलिवेटेड रोड बनाने की संभावनाएं तलाशी जाने लगी हैं।

गौरतलब है कि नोएडा क्षेत्र में फोरलेन का करीब 11 किमी. इसके बाद करीब एक किलोमीटर हिस्से में पुस्ता कम चौड़ा है। लगभग 20 मीटर सड़क उपलब्ध है। नोएडा क्षेत्र में शेष 14 किमी 24-26 मीटर चौड़ा है।