{"vars":{"id": "106882:4612"}}

एक करोड़ वाहनों की बनाई जाएगी नई नंबर प्लेट, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर सरकार ने दिया बड़ा अपडेट, इन वाहनों को मिलेगा इतना समय  

 

High Security Number Plate पांच साल पुराने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए 186 दिन बचे हैं। यदि लाइसेंस प्लेटें अब चिपकी नहीं हैं, तो अन्य राज्यों में यात्रा करते समय ड्राइवरों को चालान करना पड़ सकता है। वाहन मालिक अब नंबर प्लेट लगाने के लिए सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM सॉफ्टवेयर) के साथ पंजीकरण करा सकेंगे। पुराने वाहनों पर नंबर प्लेट लगाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा सोसायटी को अधिकृत किया गया है।

विभाग ने वाहनों पर नंबर प्लेट की वैधता भी बढ़ा दी है। पहले यह समय सीमा 31 मार्च 2024 निर्धारित की गई थी। अब यह तारीख बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है। पुराने वाहनों के नंबर प्लेट के लिए अलग-अलग तारीखें तय की गई हैं, उसी अवधि में नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य होगा। यह निर्णय हाल ही में परिवहन आयुक्त डॉ. मनीषा अरोड़ा की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. अपर परिवहन आयुक्त नियम एवं एचएसआरपी डाॅ. मन्नालाल रावत एवं संयुक्त परिवहन आयुक्त कुसुम राठौड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट न होने पर आपको जुर्माना भी देना होगा. 1 अप्रैल, 2019 की नियत तारीख से पहले लगभग 18.7 मिलियन वाहन पंजीकरण हैं, लेकिन 15 साल की अवधि में केवल लगभग 10 मिलियन वाहन शामिल हैं।

इस तरह कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन
 

नंबर प्लेट लगवाने के लिए वाहन मालिक को SIAM सॉफ्टवेयर पर जाना होगा। शीर्ष पंक्ति में बुक एचएसआरपी पर आवेदन करना होगा। इसके बाद आपको वाहन का विवरण भरना होगा। आपको उस कंपनी का चयन करना होगा जिसके पास वाहन होगा। शहर और डीलर का नाम चुनने के लिए क्लिक करें। ऑनलाइन तिथि के लिए लाइसेंस प्लेट का चयन करें और शुल्क का भुगतान करें
मुझे बाद में एक झपकी लेनी होगी। निर्धारित तिथि पर संबंधित डीलर के यहां प्लेट लगानी होगी.

इन वाहनों को मिलेगा इतना समय... नंबर प्लेट आदेश के तहत जिन वाहनों के रजिस्ट्रेशन नंबर के अंतिम अंक 1 और 2 हैं, उन्हें 29 फरवरी 2024 तक, अंतिम अंक 3 और 4 को, उन्हें 31 मार्च 2024 तक अंतिम अंक अंक 5 और 6, उनके लिए 30 अप्रैल तक, अंतिम अंक 7 और 8, उनके लिए 31 मई, 2024 तक और अंतिम अंक 9 और 0, उनके लिए 30 जून, 2024 तक है। उन्हें उच्च सुरक्षा पहननी होगी नंबर प्लेट।
दोपहिया वाहनों के लिए दरें 425 रुपये, कारों के लिए 695 रुपये, मध्यम और भारी वाहनों के लिए 730 रुपये और ट्रैक्टर के लिए 495 रुपये रहेंगी।