{"vars":{"id": "106882:4612"}}

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियम जारी, अब नहीं होगा ड्राइविंग टेस्ट, नए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के लिए जरूरी सूचना 

 

Driving License: आपको बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियमों की घोषणा की गई है। केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियमों की घोषणा की है। पहले के नियमों में कई बदलाव किये गये हैं. अगर आप भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह खबर पढ़नी चाहिए। आज हम आपको इसी बारे में विस्तार से बता रहे हैं.

नहीं होगा ड्राइविंग टेस्ट

केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। खास बात यह है कि अब आपको आरटीओ ऑफिस जाकर वहां लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम पहले से ज्यादा आसान कर दिए हैं। आपको बता दें कि अब आपको ड्राइविंग टेस्ट देने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की शर्तों में जो बदलाव किए गए हैं, उनके मुताबिक अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी। यह घोषणा केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा की गई थी।

सर्टिफिकेट के आधार पर ड्राइविंग लाइसेंस मिलेगा

सड़क परिवहन मंत्रालय ने कहा है कि आरटीओ कार्यालय में ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए अब आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं है। इसके बजाय, आप लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में पंजीकरण करा सकते हैं। यदि आवेदक आवश्यक परीक्षा पास कर लेता है, तो उन्हें ड्राइविंग स्कूल से एक प्रमाणपत्र मिलेगा और उसी के आधार पर उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान

21 घंटे के लिए बुनियादी सड़कें, ग्रामीण सड़कें, पार्किंग स्थल, शहर की सड़कें, राजमार्ग, रिवर्सिंग आदि सीखना चाहिए। इसके अलावा, आप 8 घंटों में यह भी सीखेंगे कि यातायात के अलावा किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए, दुर्घटनाएं, प्राथमिक चिकित्सा और अन्य चीजें। इसमें ड्राइविंग के दौरान पेट्रोल और डीजल जैसे विषयों को भी शामिल किया जाएगा।