{"vars":{"id": "106882:4612"}}

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के यात्रीयों को मिली बड़ी खुशखबरी, इन 9 रूटों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, देखे रूट 

 

Greater Noida Electric Bus: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण दादरी, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में नौ रूटों पर 28 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना बना रहा है। पैटर्न के आधार पर इन बसों का संचालन किया जाएगा। ये अभी तय नहीं है. अपने वित्तीय मॉडल को ठीक करने के लिए प्राधिकरण ने हाल ही में एक EOI (एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट) जारी किया है। क्षेत्र में काम करने वाली इच्छुक कंपनियों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। संबंधित कंपनियों से कोई प्रस्ताव आएगा। उन पर विचार करने के बाद प्राधिकरण इलेक्ट्रिक बसें चलाने का फैसला करेगा।

ग्रेटर नोएडा को बसे हुए काफी साल हो गए हैं, लेकिन इंटरनल कनेक्टिविटी पर काम नहीं हो पाया है। एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन सुविधा बेहद खराब है। इसीलिए प्राधिकरण ने हाल ही में एक एजेंसी से सिटी बस सेवा के लिए व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार कराई थी। एजेंसी ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दादरी को जोड़ने के लिए नौ मार्गों पर सिटी बस सेवा की योजना का सुझाव दिया था। रिपोर्ट के मुताबिक ग्रेनो वेस्ट के सेक्टरों को जोड़ने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत इलेक्ट्रिक बसें चलाने की बताई गई। बसों को मेट्रो तक पहुंच प्रदान करने के लिए भी डिज़ाइन किया गया था।
दादरी से रोजाना हजारों लोग नोएडा और ग्रेटर नोएडा आते हैं

इसी तरह, दादरी से रोजाना हजारों लोग नोएडा-ग्रेटर नोएडा आते-जाते हैं, लेकिन उनके आवागमन के लिए सार्वजनिक परिवहन न के बराबर है। एजेंसी की ओर से ग्रेनो अथॉरिटी को नौ रूटों पर 28 बसें चलाने का सुझाव दिया गया था, लेकिन इन्हें चलाने के लिए पैसा कहां से आएगा यह सबसे बड़ा सवाल है। इसीलिए प्राधिकरण ने ईओआई जारी किया है. कंपनियों के पास अपने प्रस्ताव जमा करने के लिए 19 जनवरी तक का समय है। इन बसों को चलाने के लिए जिस कंपनी का मॉडल प्राधिकरण को सस्ता और सुलभ लगेगा, उसके प्रस्ताव पर आगे विचार किया जाएगा।