{"vars":{"id": "106882:4612"}}

अब महज 3 घंटे का सफर 2 घंटे में पूरा! MP वालों को मिली नए हाइवे की सौगात, देखे पूरी डिटेल 

 

ग्वालियर देशभर में हाईवे और एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है। हम कई नई परियोजनाओं पर भी काम करने की तैयारी कर रहे हैं।” इनमें से एक है ग्वालियर-आगरा 6 लेन हाईवे कार्यक्रम।

नई सड़क बनने के बाद मध्य प्रदेश के कई जिलों का सफर काफी आसान और आसान हो जाएगा. देश के दो सबसे बड़े पर्यटन शहर भी हाई-स्पीड सड़कों से जुड़ेंगे। लोगों को घूमने-फिरने में आसानी होगी, जिससे व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा। इससे चंबल क्षेत्र का विकास भी बाधित होगा।

छह लेन हाईवे के लिए अंबाह, पोरसा और बानमोर क्षेत्र के 145 गांवों की 45 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। ग्वालियर और आगरा के बीच नए छह लेन हाईवे से मध्य प्रदेश के कई जिलों को फायदा होगा।

नया हाईवे मध्य प्रदेश के मुराना जिले से भी होकर गुजरेगा. प्रारंभिक सर्वेक्षण भी पूरा हो चुका है। हाईवे के लिए 249 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध होनी चाहिए। इसमें से 48 हेक्टेयर सरकारी जमीन है और 201 हेक्टेयर किसानों की होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नया छह लेन हाईवे मुराना की तीन तहसीलों से होकर गुजरेगा. रूट अलाइनमेंट में बदलाव वाला नया 6 लेन हाईवे कई नए इलाकों से होकर गुजरेगा।

आधे समय में ग्वालियर से आगरा

नई 6-लेन सड़क से लोग ग्वालियर से आगरा तक बहुत तेजी से पहुंच सकेंगे। हालाँकि, इन दोनों पर्यटक शहरों के बीच सड़क मार्ग से यात्रा करने में लगभग साढ़े तीन घंटे लगते हैं। नया हाईवे आपको आगरा से महज डेढ़ घंटे में ताज महल और ग्वालियर किला देखने की सुविधा देगा। यात्रियों को सुविधा प्रदान करने और उनकी यात्रा को सुखद बनाने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे जैसी नई हाई-स्पीड सड़कों का निर्माण किया जाएगा।

3000 करोड़ की लागत

शुरुआती अनुमान के मुताबिक नई छह लेन वाली सड़क पर 3,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी. नया हाईवे मुराना की तीन तहसीलों से होकर गुजरेगा। इनमें अंबाह, मुराना और बानमौर शामिल हैं। स्थानीय लोगों को भी काफी फायदा होने की उम्मीद है. के अंत तक नई हाई-स्पीड सड़क का निर्माण शुरू हो जाएगा