{"vars":{"id": "106882:4612"}}

NREGA Job Card : नरेगा जॉब कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी, जाने केसे चेक करे अपना नाम 

NREGA Job Card : नरेगा जॉब कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी, जाने केसे चेक करे अपना नाम 
 

NREGA Job Card : नरेगा ((राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) भारत भर में ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक सरकारी योजना है! इसका पूरा नाम 'राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम' है! नरेगा के तहत श्रमिकों (श्रम) को रोजगार का अधिकार है ग्रामीण क्षेत्रों में सभी उपलब्ध निर्माण कार्यों और स्थायी संरचनाओं के लिए।इस अधिनियम के तहत रोजगार प्रदान करने का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब लोगों को सशक्त बनाना है। महात्मा गांधी नरेगा जॉब कार्ड (नरेगा जॉब कार्ड) एक योजना है और इसके निश्चित अधिकार हैं, लेकिन इसके अलावा कुछ अन्य अधिकार हैं!

नरेगा जॉब कार्ड जून सूची

ग्रामीण विकास मंत्रालय के तहत लागू राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के जॉब कार्ड धारकों को एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 100 दिनों का रोजगार प्रदान किया जाता है और अकुशल शारीरिक श्रम के लिए पर्याप्त भुगतान किया जाता है! हाल ही में, नरेगा जॉब कार्ड (नरेगा जॉब कार्ड) के लिए ऑनलाइन आवेदन किए गए थे और इस ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में शामिल उम्मीदवारों के लिए, नरेगा जॉब कार्ड सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है और नरेगा जॉब कार्ड सूची (नरेगा जॉब कार्ड में शामिल उम्मीदवार) सूची ) जल्द ही सूचित किया जाएगा ! जितना संभव! नरेगा जॉब कार्ड प्रदान किया जाएगा और यदि आप नरेगा जॉब कार्ड सूची के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो लेख में चौकस रहें!

नरेगा जॉब कार्ड क्या है
भारत सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड के आधार पर पंजीकृत व्यक्तियों को रोजगार प्रदान किया जाता है ! आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2022-23 में अब तक 54.1 मिलियन से अधिक भारतीय नागरिकों ने नरेगा ((राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) योजना का लाभ उठाया है! 11.32 करोड़ परिवारों को रोजगार मिला है! हर ऐसे व्यक्ति के लिए जो लाभ उठाना चाहता है इस सरकारी योजना के लाभ के लिए नरेगा जॉब कार्ड ( NREGA Job Card List ) की पूरी जानकारी होना अति आवश्यक है !

मनरेगा का इतिहास क्या है: नरेगा जॉब कार्ड जून सूची
नरेगा (राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) योजना, जिसे मनरेगा के रूप में भी जाना जाता है, 1991 में पीवी नरसिम्हा राव की सरकार के तहत शुरू की गई थी! नरेगा जॉब कार्ड (नरेगा जॉब कार्ड) योजना को विश्व विकास रिपोर्ट 2014 में प्रकाशित किया गया था और कहा गया था !कि इस योजना का उद्देश्य अकुशल श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराना है !

नरेगा जॉब कार्ड का उद्देश्य क्या है
सक्रिय रूप से सामाजिक समावेश सुनिश्चित करना!
गरीबों की आजीविका को मजबूत करना!
पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करना!
नरेगा जॉब कार्ड सूची पात्रता के लिए कुछ शर्तें
नरेगा (( राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम ) के तहत रोजगार प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को ग्राम पंचायत में पंचायत समिति द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए !
मनरेगा के तहत रोजगार प्राप्त करने के लिए व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए !
मनरेगा के तहत रोजगार प्राप्त करने के लिए व्यक्ति का ग्रामीण क्षेत्र में निवास होना आवश्यक है !
नरेगा जॉब कार्ड के तहत रोजगार प्राप्त करने के लिए व्यक्ति के पास श्रमिक योग्यता होनी चाहिए ! जैसे किसी श्रम कार्य को करने की क्षमता !
मनरेगा के तहत रोजगार पाने के लिए व्यक्ति के पास भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र होना चाहिए !
मनरेगा के तहत रोजगार प्राप्त करने के लिए व्यक्ति के पास एक वैध बैंक खाता होना चाहिए !
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें
सबसे पहले नरेगा नरेगा.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या ऊपर दिए गए राज्य लिंक पर क्लिक करें! होम पेज पर आपको रिपोर्ट का एक भाग दिखाई देगा! वहां पर आपको नरेगा जॉब कार्ड का लिंक दिखाई देगा ! लिंक पर क्लिक करें! अब अपने राज्य के नाम पर क्लिक करें! अब खुले हुए पेज पर आपको अपना जिला, ब्लॉक और पंचायत का चयन करना है और सबमिट के बटन पर क्लिक करना है ! आपके सामने लिस्ट खुल जाएगी ! नरेगा (राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) जॉब कार्ड सूची 2022 में अपना नाम जांचें!