{"vars":{"id": "106882:4612"}}

इस हाइवै पर बिना कैमरे के भी धड़ाधड़ कट रहे चालान कट रहे, गति सीमा का रखें ध्यान

 

NHAI Advisory Dwarka Expressway एसीपी ट्रैफिक वेस्ट सुरेंद्र कौर एचपीएस को नए खुले द्वारका एक्सप्रेसवे पर निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है। (Dwarka Expressway)पुलिस ने बताया कि टीम में करीब 25 ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी शामिल हैं।(Traffic Advisory) इसका गठन एक्सप्रेसवे पर यातायात नियमों को लागू करने और तेज गति और गलत साइड ड्राइविंग के कारण होने वाली दुर्घटनाओं से बचने के लिए किया गया था।

पिछले दो दिनों में, ट्रैफिक पुलिस ने स्पीडवे पर उल्लंघन के लिए लगभग 80 चालान जारी किए हैं, जिनमें से 50 गलत साइड ड्राइविंग के लिए थे। गुरुवार को जहां 60 चालान काटे गए, जिनमें 29 गलत साइड में गाड़ी चलाने के भी शामिल हैं। इस बीच, बुधवार को ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले 60 वाहन चालकों के चालान काटे, जिनमें 28 गलत दिशा में गाड़ी चलाने के चालान भी शामिल हैं. जबकि 32 वाहनों का चालान अन्य कारणों से काटा गया।

सभी जोनल अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया गया कि अगर द्वारका एक्सप्रेस-वे पर ऐसे वाहन चलते दिखे तो उनका चालान किया जाएगा. साथ ही सड़क किनारे चलने वाले वाहनों का भी चालान किया जाएगा। यातायात निरीक्षक वीरेंद्र कुमार को वाहनों की गति नियंत्रित करने के लिए नई इंटरसेप्टर चालान मशीन उपलब्ध कराई गई।

डीसीपी के निर्देश के बाद पहले दिन एक्सप्रेसवे पर यातायात उल्लंघन के लिए 20 से अधिक पंक्ति-किनारे वाहनों का चालान किया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस शुरुआत में अत्यधिक तेज गति और गलत दिशा में वाहन चलाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। डीसीपी ने कहा: “ये उल्लंघन शहर में खतरनाक दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण हैं। फिलहाल एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक कम है, इसलिए यात्री गलत दिशा में गाड़ी चलाते हैं।

इस बीच, एनएचएआई ने यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए आवश्यक जंक्शनों और प्रवेश-निकास बिंदुओं पर मार्शल तैनात किए हैं। एक्सप्रेस-वे वाहनों और एम्बुलेंस को भी तैनात किया गया है। स्पीडवे का 19 किलोमीटर लंबा हरियाणा खंड मंगलवार को यातायात के लिए खोल दिया गया।

पुलिस ने हल्के वाहनों के लिए गति सीमा 100 किमी प्रति घंटा और भारी वाहनों के लिए 80 किमी प्रति घंटा तय की है। तेज रफ्तार पर अंकुश लगाने के लिए गश्ती गाड़ी तैनात की गयी है, जो ऐसे वाहनों को रोकेगी. हालाँकि, अभी तक स्पीड डिटेक्शन कैमरे नहीं लगाए गए हैं।