{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Pay Commission : केंद्र सरकार ने 8वे वेतन आयोग पर दिया बड़ा जवाब, कर्मचारियों के DA मे होगी बढ़ोतरी 

 
Pay Commission : केंद्र सरकार( employees )  के कर्मियों और पेंशनभोगियों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है। कर्मियों के लिए महंगाई भत्ता( DA ) और सेवानिवृत्त लोगों के लिए महंगाई राहत भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. फिलहाल DA/DR 46 फीसदी की दर से मिलता है. अगले माह तक भत्ता चार प्रतिशत बढ़ जाएगा। नियम यह है कि जैसे ही ( DA ) महंगाई भत्ते की दर पचास फीसदी के पार हो जाये, सरकार को आठवें वेतन आयोग के गठन पर गंभीरता से विचार करना होगा.

औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 138.8 अंक के स्तर पर संकलित हुआ है। दिसंबर 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू रिपोर्ट श्रम ब्यूरो, श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 31 जनवरी को जारी की गई है। हालांकि आठवें वेतन आयोग के गठन पर कर्मचारी संगठनों को केंद्र सरकार से कोई उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया नहीं मिली है.

पिछले साल की दूसरी छमाही में केंद्र सरकार ने अपने कर्मियों का महंगाई भत्ता चार फीसदी बढ़ाया था. इसके बाद से महंगाई भत्ता (डीए) दर 42 फीसदी से बढ़ाकर 46 फीसदी कर दी गई थी. 1 जनवरी 2024 से सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 से 5 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है. नेशनल काउंसिल ऑफ स्टाफ साइड (जेसीएम) के सदस्य और ऑल इंडिया डिफेंस एम्प्लॉइज फेडरेशन (एआईडीईएफ) के महासचिव सी.के. श्रीकुमार कहते हैं,

कर्मियों के लिए डीए की मौजूदा दर 46 फीसदी है. जनवरी 2024 से, जब दर चार या पाँच प्रतिशत बढ़ेगी, तो यह आंकड़ा 50 प्रतिशत या उससे भी ऊपर चढ़ जाएगा। हालांकि, केंद्र सरकार मार्च में भत्ते की बढ़ी हुई दरों की घोषणा करती है. विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने सरकार से आठवें वेतन आयोग के गठन की मांग की है.

138.8 अंकों के स्तर पर संकलित हुआ सूचकांक
31 जनवरी, 2024 को भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के श्रम ब्यूरो द्वारा जारी दिसंबर 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू में 0.3 अंक की गिरावट आई। औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 138.8 अंक के स्तर पर संकलित हुआ है। सूचकांक में पिछले महीने की तुलना में 0.22 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि एक साल पहले इन्हीं दो महीनों के बीच इसमें 0.15 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

औद्योगिक श्रमिकों के लिए मूल्य सूचकांक हर महीने श्रम और रोजगार मंत्रालय से जुड़े कार्यालय श्रम ब्यूरो द्वारा संकलित किया जाता है, जो पूरे देश में फैले 88 महत्वपूर्ण औद्योगिक केंद्रों के 317 बाजारों से एकत्र खुदरा कीमतों के आधार पर किया जाता है। सूचकांक 88 औद्योगिक केंद्रों और पूरे भारत के लिए संकलित किया गया है। यह संकलन, आगामी माह के अंतिम कार्य दिवस पर जारी किया जाता है।