{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Paytm यूजर्स को नहीं होगी कोई दिक्कत, RBI ने बनाया ये खास प्लान, देखे पूरी डिटेल्स 

 

Paytm Ban :  चूंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 29 फरवरी से Paytm पेमेंट्स बैंक सेवाओं पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। कंपनी पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है. वह इससे बाहर निकलने और अपने ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि व्यापारियों और उपभोक्ताओं को संकटग्रस्त पेटीएम से सुरक्षित रूप से बाहर निकालने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अगले सप्ताह देश के राजमार्ग प्राधिकरण और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NCPI) सहित अन्य के साथ बैठक करेगा।

बता दें कि फास्टैग सेवा संचालित करने वाले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के साथ-साथ अन्य हितधारकों के बीच यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) बुनियादी ढांचे की देखरेख करने वाले एनपीसीआई ने यह जानकारी दी है।

कंपनी ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी
पेटीएम ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसे यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) खातों के लिए वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) के साथ-साथ पीपीबीएल से जुड़े मर्चेंट क्विक रिस्पांस (क्यूआर) कोड को अन्य खातों में ट्रांसफर करना होगा। बैंकिंग भागीदार. इसके अलावा पीपीबीएल के जरिए जारी किए गए फास्टैग और वॉलेट को भी दूसरे बैंकों में ट्रांसफर करना होगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 11 मार्च से नए ग्राहक जोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

कंपनी तेजी से बदल रही है
पेटीएम ई-कॉमर्स ने अपना नाम बदलकर पाई प्लेटफॉर्म कर लिया है। इसने ऑनलाइन खुदरा कारोबार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए बिट्सिला का भी अधिग्रहण किया है। बिट्सिला ओएनडीसी पर एक विक्रेता मंच है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने करीब तीन महीने पहले नाम बदलने के लिए आवेदन किया था। 8 फरवरी को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज ने इसे मंजूरी दे दी। 8 फरवरी की कंपनी रजिस्ट्रार की अधिसूचना के अनुसार, इस प्रमाणपत्र की तारीख से कंपनी का नाम पेटीएम ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड से बदलकर पाई प्लेटफॉर्म्स प्राइवेट लिमिटेड कर दिया गया है।