{"vars":{"id": "106882:4612"}}

PM Kisan : किसानों को मिली बड़ी खुशखबरी, खाते में आई 16वीं किस्त 

 

PM Kisan : किसान चार महीने से इंतजार कर रहे थे। इंतजार अब खत्म हुआ. यह कार्यक्रम की 16वीं किस्त है। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के किसानों के खाते में डीबीटी के जरिए पैसे भेजेंगे. योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार 2,000 रुपये मिलते हैं। इस तरह किसानों को साल में 6,000 रुपये मिलते हैं.

मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत आज देशभर के किसानों को 2,000 रुपये दिए जाएंगे। यह पैसा छोटे किसानों की खेती में बहुत फायदेमंद होगा क्योंकि यह रबी फसल की कटाई से ठीक पहले मिल रहा है।

24 फरवरी 2019 को किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए पीएम किसान योजना शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15 किश्तें किसानों को मिल चुकी हैं। 15वीं किस्त 27 नवंबर को जारी की गई थी। फिलहाल 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को इस बार धनराशि मिलेगी. पहले 11 करोड़ लोगों के खातों में धनराशि पहुंच चुकी थी, लेकिन उनमें से करीब 3 करोड़ लोगों के खाते में योजना की शर्तें पूरी न होने के कारण रकम नहीं पहुंच पाई थी।

किन किसानों को होगा फायदा?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को जमीन का मालिकाना हक, बैंक खातों की आधार सीडिंग और प्रधानमंत्री किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। वे पीएम किसान योजना के तहत अपना पंजीकृत विवरण भी देख सकते हैं। इस दौरान यह भी सुनिश्चित कर लें कि कोई गलत जानकारी तो नहीं भरी गई है। अगर ऐसा है तो इसे तुरंत ठीक करें.

स्टेटस कैसे देखें
1. पीएम किसान योजना की मुख्य वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
2. फिर, 'अपनी स्थिति जानें' पर क्लिक करें।
3. फिर रजिस्टर्ड नंबर भरें.
4. फिर स्क्रीन पर दिखाई देने वाला कैप्चा डालें।
5. सभी विवरण भरें और गेट विवरण पर क्लिक करें।
6: अब आपको स्क्रीन पर स्टेटस दिखाया जाएगा।

आवेदन कैसे करें
1. एम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
2. यहां नए किसानों का पंजीकरण करना चुनें।
3. एक नया पेज खुलेगा. यहां पूछी गई सभी जरूरी जानकारी भरें.
4. इतना करने के बाद इमेज कोड भरने के लिए ओटीपी बटन पर क्लिक करें।
5. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें।
6: अगले चरण में आपको आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी भी दर्ज करना होगा।
7: इसे पूरा करने पर स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा.
8: यहां मांगी गई जानकारी भरें और दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करें।
9: आपका अनुरोध स्वीकार कर लिया जाएगा.

अगर आपने जमीन सत्यापन का काम पूरा कर लिया है तो आपको 16वीं किस्त का लाभ मिलेगा. ऐसा नहीं करने पर आपको राशि नहीं मिलेगी.

अगर आप अपने आधार कार्ड को बैंक से लिंक नहीं कराते हैं तो आपको किस्त की रकम नहीं मिलेगी. अगर आपने ऐसा किया तो आपको पैसा मिलेगा.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी आवश्यक है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप 16वीं किस्त की रकम खो देंगे.

यदि आवेदन पत्र में कोई गलती है। अगर आपने बैंक खाते की सही जानकारी नहीं दी है, तो भी आपके खाते में धनराशि नहीं मिलेगी। यदि आपने कोई गलती नहीं की है या सुधार नहीं किया है तो योजना की राशि आपके खाते में जमा कर दी जाएगी।

इस योजना से किसानों को ही फायदा होगा. यदि आप एक पेशेवर व्यक्ति हैं, जैसे डॉक्टर या इंजीनियर, तो आपको इससे कोई लाभ नहीं होगा।

10,000 रुपये से अधिक पेंशन पाने वाले वरिष्ठ नागरिक या सरकारी पद से सेवानिवृत्त कर्मचारी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

तीसरा, यदि किसान या उसके परिवार का कोई सदस्य सरकार को टैक्स देता है तो उसे भी टैक्स से छूट नहीं मिलेगी। इसका मतलब यह है कि पति-पत्नी में से किसी एक ने भी कर का भुगतान किया है और इसलिए वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।