{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान के लिए pm मोदी ने दी बड़ी सौगात, 31.72 करोड़ रुपए से चकाचक होंगे ये रेलवे स्टेशन, कल PM मोदी करेंगे शिलान्यास

 

Redevelopment Work Of Neemkathana Railway Station: अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जयपुर रेलवे मंडल के 16 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। साथ ही, सीकर जिले के नीमकाथाना रेलवे स्टेशन(Amrit Bharat Station Scheme:) और फतेहपुर स्टेशन सहित विभिन्न क्रॉसिंग गेटों पर आरओबी/आरयूबी या सीमित ऊंचाई के पुलों का निर्माण किया जाएगा।

अमृत ​​भारत स्टेशन योजना के तहत नीमकाथाना रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल के छह अमृत भारत स्टेशनों और 44 रेलवे फ्लाईओवर/अंडरपास का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। मंडल रेल प्रबंधक विकास पुरवार एवं मुख्य जनसंपर्क अधिकारी उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर कैप्टन शशि किरण ने बताया कि जयपुर मंडल सहित उत्तर पश्चिम रेलवे में रेलवे विकास की विभिन्न परियोजनाएं प्रगति पर हैं।

अमृत ​​भारत स्टेशन योजना के तहत जयपुर रेलवे मंडल के सोलह स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। साथ ही, सीकर जिले के नीमकाथाना रेलवे स्टेशन और फतेहपुर स्टेशन सहित विभिन्न क्रॉसिंग गेटों पर आरओबी/आरयूबी या सीमित ऊंचाई के पुलों का निर्माण किया जाएगा। रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को आधुनिक सुविधाओं का लाभ मिले यह सुनिश्चित करने के लिए रेल मंत्रालय ने विभिन्न स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए अमृत भारत स्टेशन की योजना बनाई है।

इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों का मास्टर प्लान तैयार करना और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मास्टर प्लान को चरणों में लागू करना है। जयपुर मंडल पर अमृत भारत योजना के तहत पूर्व में 15 स्टेशनों का चयन किया गया है, जिनमें रेवाडी, खैरथल, अलवर, राजगढ़, बांदीकुई, दौसा, आसलपुर, जोबनेर, फुलेरा, नरेना, रींगस, सीकर व झुंझुनू, फतेहपुर शेखावाटी, नीमकाथाना शामिल हैं। नारनौल स्टेशन शामिल हैं।

स्टेशन पर ये होंगे कार्य
अमृत ​​भारत योजना के तहत स्टेशनों पर लैंडस्केप के साथ सर्कुलेटिंग एरिया विकसित किया जाएगा। अलग-अलग प्रवेश एवं निकास द्वार का निर्माण कराया जाएगा। दोपहिया, चारपहिया और ऑटो रिक्शा के लिए अलग-अलग पार्किंग की सुविधा प्रदान की जाएगी। यात्री क्षमता के अनुरूप पर्याप्त क्षेत्र में प्रवेश कक्ष का निर्माण, कोच इंडिकेशन बोर्ड की व्यवस्था, मॉर्डन सुविधा युक्त प्रतीक्षालय का निर्माण कराया जायेगा। स्टेशन भवन के आंतरिक और बाहरी हिस्से में उत्कृष्ट सजावट, स्थानीय लोक कला के साथ निर्माण, नया प्लेटफार्म आश्रय, विकलांग अनुकूल सुविधाएं होंगी। बेहतर साइनेज की सुविधाएं 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज, लिफ्ट और एस्केलेटर जैसी यात्री सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

कोटा के कोचिंग एरिया लैंडमार्क पर टीम के साथ पहुंचे एसपी, फिर क्या हुआ?
सांगानेर रेलवे स्टेशन के लिए 192 करोड़ रुपये, दौसा रेलवे स्टेशन के लिए 15.17 करोड़ रुपये, राजगढ़ रेलवे स्टेशन के लिए 13.09 करोड़ रुपये और खैरथल रेलवे स्टेशन के लिए 12.78 करोड़ रुपये, नीमकाथाना रेलवे स्टेशन के लिए 16.15 करोड़ रुपये और फतेहपुर शेखावाटी रेलवे स्टेशन के लिए 15.57 करोड़ रुपये शामिल हैं।