{"vars":{"id": "106882:4612"}}

हरियाणा के सिरसा समेत 10 लोकसभा सीटों पर वोटिंग शुरू

 

Haryana elections: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर 25 मई यानि शनिवार को वोटिंग सुबह सात बजे से हो शुरू है.जिन 10 सीटों पर वोटिंग होगी, उनमें करनाल, हिसार, फरीदाबाद, गुरुग्राम, कुरक्षेत्र, सिरसा, रोहतक, सोनीपत, अंबाला और भिवानी महेंद्रगढ़ लोकसभा सीटें शामिल हैं. पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर और कांग्रेस की कुमारी सैलजा सहित 223 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें 207 पुरुष और 16 महिला उम्मीदवार हैं. यहां दो करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. वोटिंग सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगी.

वर्ष 2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. इस बार लोकसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, कृष्ण पाल गुर्जर, पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर, कांग्रेस की वरिष्ठ नेता कुमारी सैलजा और दीपेंद्र सिंह हुड्डा प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं. छठे चरण में इन सभी की किस्मत EVM में कैद होगी. करनाल लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार मनोहर लाल खट्टर का मुकाबला हरियाणा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा से है.

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और कृष्ण पाल गुर्जर क्रमशः गुरुग्राम और फरीदाबाद सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता राज बब्बर को गुरुग्राम से मैदान में उतारा है. सिरसा से कांग्रेस की कुमारी सैलजा और बीजेपी के अशोक तंवर चुनाव लड़ रहे हैं. रोहतक में दीपेंद्र सिंह हुड्डा का मुकाबला बीजेपी के अरविंद शर्मा से है.

करनाल विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी आज

बीजेपी की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष नायब सिंह सैनी ने 12 मार्च को मनोहर लाल खट्टर की जगह मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. नायब सिंह सैनी करनाल विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ रहे हैं. उपचुनाव के लिए नौ उम्मीदवार मैदान में हैं. चुनाव आयोग ने बताया कि राज्य में 2,00,76,768 मतदाता हैं, जिनमें 94,23,956 महिलाएं और 467 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं.