{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Railway News : इन स्टेशनों पर चलेगी वंदे भारत स्लीपर, देखे पूरी डीटेल के साथ 

 

Railway News : स्लीपर संस्करणों के नए सेट मार्च में शुरू होने और आवश्यक परीक्षणों के बाद अप्रैल के पहले या दूसरे सप्ताह से चालू हो जाएंगे। न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, इन ट्रेनों का सीरियल उत्पादन इस साल अगस्त या सितंबर से शुरू हो सकता है। रिपोर्ट में रेलवे अधिकारियों ने बताया कि स्लीपर कोच का निर्माण तेजी से चल रहा है.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को मिलेगा डबल तोहफा. यात्रियों को अब सेमी-हाई स्पीड और स्लीपर का आनंद मिलेगा। इंतजार करने के लिए बस दो या तीन महीने ही बचे हैं।' वंदे भारत एक्सप्रेस के स्लीपर संस्करण का पहला सेट मार्च में पटरियों पर आने की उम्मीद है।

स्लीपर ट्रेन किस रूट से चलेगी?
वंदे भारत एक्सप्रेस देश के 39 रेलवे मार्गों पर सेवा प्रदान करती है। इनमें से प्रत्येक एक चेयर कार है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नए स्लीपर कोच पहले दिल्ली से मुंबई, हावड़ा और पटना के लिए रात भर यात्राएं संचालित करेंगे।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि स्लीपर कोच में पहले से कहीं अधिक सुविधाएं होंगी। उन्होंने दावा किया कि स्लीपर संस्करण गुणवत्ता, स्थायित्व और सामर्थ्य में विश्व स्तरीय होंगे। उन्हें बताया गया कि स्लीपर संस्करणों के सभी सेटों में कवच की व्यवस्था होगी और वे 200 किमी/घंटा की गति से चलने में सक्षम होंगे।

40,000 बोगियों को वंदे भारत में बदला जाएगा
केंद्र सरकार ने गुरुवार को अपने अंतरिम बजट में रेलवे को बड़ी राहत दी. बैठक के दौरान 400 बोगियों को वंदे भारत बोगी में तब्दील कर दिया गया है. साथ ही तीन रेल कॉरिडोर बनाने की भी योजना बना रहे हैं। ऊर्जा, खनिज और सीमेंट गलियारा, बंदरगाह कनेक्टिविटी गलियारा और उच्च यातायात घनत्व गलियारा तीन प्रमुख गलियारे हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम गति शक्ति पहल के तहत नए कॉरिडोर का चयन किया गया है। इसके अलावा, उच्च यातायात घनत्व गलियारा सुरक्षित और तेज़ रेल यात्रा सुनिश्चित करेगा।