{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान मे 'चाइल्ड केयर लीव' छुट्टियों पर लगी रोक! शिक्षा मंत्री ने लिया बड़ा फैसला

 

Rajasthan News: राजस्थान (government of rajasthan) से बड़ी खबर आ रही है. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ( Madan Dilawar ) ने शिक्षा विभाग में चाइल्ड केयर लीव ( Child Care Leave ), ​​सीसीएल और अन्य छुट्टियों को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया है. मंत्री ने इसके पीछे एक बड़ी वजह बताई है और इसी को लेकर अब कुछ शिक्षक संगठनों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. दरअसल, राजस्थान में इन दिनों बोर्ड परीक्षाएं समेत अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. राजस्थान के स्कूलों में पहले से ही शिक्षकों की कमी है. ऐसे में शिक्षक छुट्टी ले रहे हैं, जिससे परीक्षा संबंधी काम में बाधा आ रही है.

आदेश जारी नहीं हुआ

हालांकि, इस संबंध में कोई लिखित आदेश जारी नहीं किया गया है. हालांकि, शिक्षा निदेशालय से जुड़े अधिकारियों ने अपने कर्मचारियों को मौखिक रूप से सूचित कर दिया है। शिक्षा विभाग की ओर से जारी वीसी में इसकी जानकारी है.

अप्रैल तक नहीं मिलेगी छुट्टी

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि बच्चों को पढ़ाने के लिए सिर्फ 120 से 140 दिन ही मिलते हैं. शिक्षकों को अधिक छुट्टियाँ मिलती हैं। फिलहाल अप्रैल लास्ट तक परीक्षाएं चल रही हैं। ऐसे में छुट्टियां देना उचित नहीं है. हम अतिरिक्त कक्षाएँ बनाने की भी तैयारी कर रहे हैं, ऐसे में अधिक शिक्षकों की आवश्यकता है। छुट्टियों पर रोक नहीं लगाई गई है, बस इस सत्र में कोई अनावश्यक छुट्टी नहीं दी जाएगी.