{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू, परीक्षा में बैठने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

 

RBSE 10th Board Exam Date 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की 10वीं और समसामयिक स्तर की शुरुआत गुरुवार 7 मार्च सुबह 8:30 बजे से 11:45 बजे तक। बोर्ड ने परीक्षा को लेकर पूरे इंटरनैशनल को अंतिम रूप दे दिया है। भारतीयों की इस परीक्षा में करीब 10 लाख से ज्यादा लोग शामिल होंगे। सचिव बोर्ड कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि बोर्ड की बैठक से करीब 30 मिनट पहले मध्य प्रदेश में बोर्ड की बोर्ड की स्थापना की जाएगी।

दूसरी तरफ बोर्ड प्रशासन और कमिश्नरी कमिश्नर महेश चंद्र शर्मा ने छात्रों और उनके माता-पिता की परीक्षा की पवित्रता बनाए रखने और अनुचित छात्रों के उपयोग से बचने की अपील की है। बोर्ड की ओर से 7 से 30 मार्च तक की मांग का आयोजन किया गया। सुबह 8:30 बजे से 11:45 बजे तक सभी उत्पादों की विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। पहली बार मुखबिर अजमेर सहित प्रदेश के 50 स्मारक में होगी। नए सिरे से पहली बार परीक्षा का आयोजन हो रहा है। बोर्ड के सचिव कैलाश चंद्र शर्मा ने नकल की रोकथाम के लिए विशेष उपाय बताए।

इन बातों का विशेष ध्यान

परीक्षा कक्ष में आरबीएसई एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल, इरेज़र, शार्पनर, स्कैनल, सुई वाली घड़ी, पानी की बोतल के अलावा कुछ भी नहीं होना चाहिए। विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ एक महत्वपूर्ण वैल्यूएशन कार्ड लेकर जाना होगा, जिसमें स्टूडेंट का फोटो होना चाहिए। जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड या बोर्ड कार्ड। वहीं अपने उत्तर खाते में सिर्फ निर्धारित स्थान पर ही अपना नाम या रोल नंबर लिखना है। परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेने जाना है। वहीं आंसर शेख पर सभी आदर्शों के उत्तर दरवाजे के बाद आखरी में समाप्त शब्द लिखना जरूरी है।