{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान के इस जिले में बनेगा साइंस पार्क, CM भजन लाल ने किया 15.20 करोड़ रुपए का बजट जारी 

 

Rajasthan News: शिक्षा, पर्यटन और बच्चों के 5 साल पुराने सपने साकार होने लगे हैं। अजमेर में साइंस पार्क जल्द ही आकार लेगा। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सोमवार को जिला प्रशासन और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों के साथ पंचशील में झलकारी बाई स्मारक के सामने बनने वाले साइंस पार्क की भूमि का निरीक्षण किया.

वासुदेव देवनानी ने प्रशासनिक अधिकारियों, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों के साथ 20 हजार वर्ग मीटर भूमि पर बनने वाले साइंस पार्क के विभिन्न आयामों पर चर्चा की. देवनानी ने जिला कलक्टर भारती दीक्षित को अजमेर विकास प्राधिकरण से साइंस पार्क के चारों ओर बाड़ लगवाने के निर्देश दिये। बाड़ के निर्माण पर करीब 1 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

साइंस पार्क के निर्माण की लागत 152 मिलियन रुपये अनुमानित है। देवनानी ने कहा कि केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी है. भूमि समतलीकरण के बावजूद पांच साल से साइंस पार्क का काम रुका हुआ है, जिससे अजमेर का पर्यटन विकास और लाखों स्कूली बच्चों के लिए शहर में विज्ञान ज्ञान की उम्मीद अधूरी रह गई है।

पश्चिम भारत का सबसे आधुनिक साइंस पार्क अजमेर में बनने वाला साइंस पार्क पश्चिम भारत का सबसे आधुनिक होगा। साइंस पार्क में एक रचनात्मकता क्षेत्र होगा जहां छात्र अपनी विज्ञान संबंधी सोच और क्षमताओं का विकास कर सकेंगे। इसमें थीम बेस पार्क, फन साइंस पार्क, आउटडोर साइंस पार्क, तारामंडल, प्रदर्शनी प्रयोगशाला और अन्य सुविधाएं होंगी। पार्क में भौतिकी और गणित से संबंधित विभिन्न मॉडल भी प्रदर्शित किए जाएंगे। इमारत को भारतीय वास्तुशिल्प शैली के अनुसार डिजाइन किया जा रहा है। इस अवसर पर जिला कलक्टर भारती दीक्षित, नगर निगम आयुक्त देशल दान तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।