{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान मे 11 अप्रैल को सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी का ऐलान; जाने क्यों 

 

Rajasthan School Holiday: राजस्थान के सरकारी और निजी स्कूलों में 11 अप्रैल को ज्योतिबा फुले जयंती (Mahatma Phule Jayanti) के अवसर पर अवकाश (Holiday) की घोषणा की गई है। इसके लिए सबसे पहले शिक्षा विभाग के वार्षिक कैलेंडर में फेर को बदला गया और उसके बाद इस संबंध में आदेश जारी किये गये। डायरेक्टर एजुकेशन, सीनियर सैकेंड्री आशिष मोदी की ओर से जारी इस आदेश के अनुसार, अब 11 अप्रैल को सरकारी और निजी दोनों ही स्कूलों में छुट्टियां होंगी।

शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की भी छुट्टियाँ

यह छुट्टियाँ सिर्फ स्टॉडेंट्स के लिए ही नहीं, बल्कि स्कूल में टीचर्स और अन्य स्टाफ के लिए भी पोस्ट की जाएंगी। शिक्षा विभाग के कैलेंडर में इस अवकाश के लिए विशेष रूप से बदलाव किया गया है। कैंपा पंचांग में पहले इस छुट्टी के बारे में जानकारी नहीं दी गई थी। ऐसे में पूरे राज्य के सिलिकॉन में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई थी। अब राज्य सरकार के आदेशानुसार शिक्षा विभाग ने स्कूल में छुट्टियों की घोषणा कर दी है। हालाँकि यह आदेश माध्यमिक निदेशालय शिक्षा की ओर से जारी किए गए हैं। लेकिन यह आदेश प्रदेश के सभी प्राथमिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा से जुड़े सभी स्कूलों पर भी लागू होगा।

सभी मतदाताओं को साधने की कोशिश

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत राजस्थान में 19 अप्रैल को चुनाव होने हैं और ऐसे में अचानक ज्योतिबा फुले जयंती पर अवकाश की घोषणा राज्य सरकार का एक बड़ा कदम भी है। ताकि, एकमुश्त वोट बैंक को सरल बनाया जा सके। वहीं 10 या 11 अप्रैल को ईद का त्योहार भी हो सकता है. यदि 10 को ईद मनाई जाती है तो राज्य कर्मचारियों को 2 प्रतिशत का फ़ायदा मिलेगा। बाकी 11 की पहचान होने पर एक ही छुट्टी होगी।

सत्रह से पहले जारी होता है हॉलिडे कैलेंडर

सिद्धांत यह है कि शिक्षा विभाग के कैलेंडर में सत्र प्रारंभ होने से पहले स्टेक का आयोजन किया जाता है। उसके बाद इसमें पतंगों के बहुत कम चांस होते हैं. लेकिन कई बार अचानक कोई ऑर्डर या केंद्र सरकार की तरफ से आ जाने पर भी विशेष बातें होती हैं। शिक्षा विभाग का कैलेंडर नाम से जाना जाता है और राज्य भर के स्कूल और विभाग के कर्मचारी इसे अपनाते हैं।