{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान के किसानों को मिली बड़ी खुशखबरी, गेहूं की खरीद पर सरकार देगी बड़ा बोनस

 

Rajasthan News: किसानों के लिए बड़ी खबर. उन्हें जल्द ही बड़ी राहत मिलने वाली है. सरकार 10 मार्च से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है. इस बार किसानों को राजस्थान सरकार की ओर से समर्थन मूल्य के अलावा 125 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस भी दिया जाएगा. इससे किसानों को 2400 रुपये प्रति क्विंटल का समर्थन मूल्य मिलेगा. समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए पंजीयन शुरू हो गया है।

हाल ही में श्री गंगानगर दौरे पर आए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा द्वारा जारी संकल्प पत्र में किसानों को उपज के बेहतर दाम देने का वादा किया गया था. इसी क्रम में राजस्थान सरकार किसानों को 125 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस दे रही है. इसके तहत राजस्थान सरकार किसानों को करीब 250 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी.

एफसीआई ने श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में 102 खरीद केंद्र खोले हैं. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी चल रही है. श्री गंगानगर एफसीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक चौधरी अभिरीत ने कहा कि मार्च से शुरू होने वाली एमएसपी पर गेहूं की खरीद के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अभियान का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है और किसानों से गेहूं बोनस का लाभ उठाने के लिए अधिक से अधिक पंजीकरण कराने की अपील की जा रही है।

गेहूं के लिए एमएसपी 2275 रुपये प्रति क्विंटल है. राजस्थान में, किसानों को सरकारी बोनस कुल 2,400 रुपये प्रति क्विंटल मिलता है। इस प्रकार, किसानों को प्रति क्विंटल गेहूं पर 2,400 रुपये मिलेंगे। एमएसपी पर गेहूं खरीद के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। राजस्थान सरकार ने 20 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है. किसानों का रजिस्ट्रेशन वेबसाइट https://food.rajasthan.gov.in/ पर किया जा रहा है. किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18001806030 भी जारी किया गया है.