{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान अब नहीं रहेगा प्यास , चार महीने में पूरा होगा यमुना का प्रोजेक्ट, किसानों को भी मिलेगा पानी 

 

Rajastahn Water राजस्थान के कई जिलों में पानी पहुंचाने के लिए सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लिया है. फैसले के बाद, हरियाणा का हथिनीकुंड बैराज जल्द ही चूरू, सीकर, झुंझुनूं और राजस्थान के अन्य जिलों को न केवल पीने के लिए बल्कि सिंचाई के लिए भी पानी उपलब्ध कराएगा।(Rajasthan) केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि राजस्थान(government of rajasthan) और हरियाणा भूमिगत पाइपलाइनों के माध्यम से पानी वितरित करने के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने पर सहमत हुए हैं। डीपीआर प्रक्रिया पूरी करने के लिए चार महीने का समय तय किया गया है.

पार्बती-कालीसिंध-चंबल (पीकेसी)-पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) लिंक परियोजना में संशोधन के बाद केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की पहल पर यह निर्णय लिया गया। केंद्रीय मंत्री शेखावत ने शनिवार को नई दिल्ली में एक बैठक में हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से राजस्थान को पानी देने की परियोजना पर चर्चा की. उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से बात की. बैठक में केंद्रीय जल आयोग और ऊपरी यमुना नदी बोर्ड ने भी भाग लिया।

शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में बनी सहमति ऐतिहासिक है। उनका कहना है कि यह दो दशकों से अटके मुद्दे के समाधान की दिशा में एक मजबूत कदम है। उन्होंने कहा कि इससे चूरू, सीकर, झुंझुनूं समेत राजस्थान के कई जिलों को फायदा होगा. इससे सबसे ज्यादा फायदा पेयजल वितरण में होगा।

बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री शेखावत के साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि यह लंबे समय से लंबित योजना थी जिस पर विचार नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि इस योजना से राजस्थान के जिलों में पीने के पानी की समस्या का समाधान हो जायेगा.

केंद्रीय मंत्री शेखावत की पहल पर राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच संशोधित पीकेसी-ईआरसीपी लिंक परियोजना पर सहमति बन गई है। लिंक परियोजना पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों को पानी उपलब्ध कराएगी।