{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Ranchi-Littibeda Expressway रांची-लिट्टीबेड़ा एक्सप्रेस-वे बनने का रास्ता हुआ साफ, पहले चरण में यहां तक होना है निर्माण

 

Ranchi-Littibeda Expressway एनएचएआई ने रांची से लिट्टीबेरा (ओडिशा) तक एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए पहले चरण का टेंडर जारी कर दिया है। पहले चरण का निर्माण रांची के सिथियो (रिंग रोड) से लतरा तक होना है. यह लगभग 47 किमी लंबा है। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है. चार से पांच महीने में काम शुरू कराने का प्रयास किया जा रहा है. कुल 147 किमी एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाना है। इसमें से करीब 121 किलोमीटर सड़क का निर्माण झारखंड में होना है. ओडिशा में करीब 26 किमी सड़कें बनाई जाएंगी.

झारखंड में तीन चरणों में निर्माण कार्य किया जायेगा. इसके तहत सिथियो से लतरा, लतरा से क्योंदपानी और क्योंदपानी से केरिया तक सड़क का निर्माण किया जाएगा। पूरी सड़क ग्रीन फील्ड होगी। यानी नये एलाइनमेंट पर सड़क का निर्माण किया जा रहा है. इस सड़क के लिए दो-तीन बार एलाइनमेंट बदलना पड़ा है। वन क्षेत्र एवं वन्य जीवों की सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण से वन्यजीवों को कोई परेशानी न हो।


केबल बिछाने के क्रम में कांके रोड चांदनी चौक के पास पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गयी है. गांधीनगर, कांके रोड और रिनपास समेत आधा दर्जन से अधिक इलाकों में पिछले चार दिनों से जलापूर्ति ठप है. करीब एक लाख लोगों को पानी नहीं मिल रहा है. इससे लोग परेशान हैं. इलाके के लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए टैंकरों से पानी मंगवा रहे हैं. इस बीच पीने के लिए बोतलबंद पानी खरीद रहे हैं. इन क्षेत्रों को गोंडा बांध से आपूर्ति की जाती है। विभागीय अभियंता शुभम उपाध्याय ने बताया कि दो दिन पहले पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी। केबल कंपनी ने आठ इंच की पाइप को तीन जगह से क्षतिग्रस्त कर दिया है. क्षतिग्रस्त पाइप के नीचे कठोर चट्टान आने से काम पूरा करने में दिक्कत आ रही है। पाइप लाइन मरम्मत का काम अंतिम चरण में है। इन इलाकों में सोमवार तक जलापूर्ति बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है.