{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Ration Card : राशन धारकों के लिए आई बड़ी खबर, सरकार दे रही है ये सुविधायें 

 

Ration Card : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने यह घोषणा की. “यह बिहार में एनडीए सरकार द्वारा लिया गया एक बड़ा निर्णय है। बिहार सरकार अब एबी पीएम-जेएवाई के तहत राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्रदान करेगी, ”उन्होंने कहा।

बिहार सरकार ने आयुष्मान योजना का लाभ राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों तक पहुंचाने का फैसला किया है। नीतीश सरकार ने घोषणा की है कि राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा। यह राज्य के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

"वर्तमान में, राज्य में लगभग 12 मिलियन लोग एबी पीएम-जेएवाई की सुविधा का लाभ उठा रहे थे। अब, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (2013) के तहत राज्य में लगभग 5.8 मिलियन लोगों को भी कवर किया जाएगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम)। ''

अब राज्य के करीब 2 करोड़ लोगों को AB-PMJAY कवर मिलेगा

उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा, "राज्य कैबिनेट के फैसले के बाद, राज्य में लगभग 20 मिलियन लोग अब एबी पीएम-जेएवाई के तहत कवर किए जाएंगे।"

प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक निःशुल्क इलाज की सुविधा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में इस योजना की घोषणा की थी. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के तहत प्रत्येक परिवार को सूचीबद्ध अस्पतालों में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। केंद्र सरकार का कहना है कि आयुष्मान भारत (आयुष्मान भारत योजना लाभ) दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना (स्वास्थ्य बीमा योजना) है। अब तक 50 करोड़ लोगों को स्वस्थ जीवन के लिए आयुष्मान भारत का लाभ मिला है।

आशा और आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को भी आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए घोषणा की कि सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल योजना के तहत कवर किया जाएगा। महिला सशक्तिकरण की दृष्टि से उन्हें 5 लाख रूपये तक की स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध करायी जायेंगी।

सरकार का कहना है कि आयुष्मान भारत योजना से गरीबों को काफी मदद मिली है. आयुष्मान योजना के फायदे ने न सिर्फ लाखों लोगों की जान बचाई है, बल्कि उन्हें गरीबी रेखा से नीचे जाने से भी बचाया है.