{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Ration Card : राशन कार्ड वालों की हुई बल्ले-बल्ले, राशन के साथ मिलेंगे ये लाभ 

 

Ration Card : अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है। जानकारी के लिए बता दें कि मुफ्त राशन वितरण प्रणाली में कुछ बदलाव किए गए हैं. अब कोटेदारों द्वारा कार्डधारकों को दिया जाने वाला गेहूं और चावल अलग-अलग वितरित किया जाएगा।

फिलहाल राशन दुकानों पर हर महीने डिलीवरी टाइम में कमी की शिकायतें मिल रही हैं। बाद में इसका समाधान कर लिया जायेगा. इससे भोजन का मूल्य भी कम हो जाएगा। राशन कार्ड धारकों को भी विक्रेता से पूरा राशन मिलेगा। इसके लिए अब राशन का डेटा ईवीइंग मशीनों से जुटाया जाएगा। इससे कार्डधारकों को भी फायदा होगा।

जिला पूर्ति अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि मार्च से राशन डीलरों की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीनों से राशन का वितरण किया जाएगा। इसके बाद मशीन से राशन की मात्रा निकल जाएगी। इन्हें मशीनों से जोड़ा जाएगा। इसे मंजूरी दे दी गई है.

वजन मापने की मशीन तराजू से जुड़ी होगी. इससे पारदर्शिता भी आएगी. ई-पॉश मशीनों को भी नई वितरण प्रणाली के अनुसार अपडेट किया जाएगा और राशन डीलरों को नए सॉफ्टवेयर के साथ ई-पास मशीनें भी उपलब्ध कराई जाएंगी. इसके जरिए कार्ड पर जितनी अधिक यूनिट दर्ज होंगी, उतनी अधिक राशि वितरित की जाएगी। ऐसा न करने पर डिलीवरी मान्य नहीं होगी और मशीन से पर्ची नहीं मिलेगी।

नए ई-पास और ई-वेइंग मशीनों के वितरण के लिए जिला स्तर पर तैयारी की जा रही है। सभी तहसील स्तर पर स्ट्रांग रूम बनाये जायेंगे और सुरक्षा की दृष्टि से इन ई-पास वजन मशीनों को जिले में लाया जायेगा। राशन दुकानों पर वितरण से पहले परिवहन मशीनों पर मोहर लगाई जाएगी। इसको लेकर डीएम ने भी निर्देश दिये हैं.

जिले में क्या है स्थिति?

अब 1,339 राशन दुकानें, 6.35 लाख कार्ड धारक, 6.10 लाख पात्र ग्रहस्थी कार्ड धारक और 25,000 अत्योदय कार्ड धारक हैं। जिसमें 27 लाख यूनिट राशन खर्च होता है।