{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Surajkund Fair 2023: हरियाणा के इस जिले मे 8 दिनों तक 250 स्टॉल पर दिखेंगे स्वदेशी रंग,साल का दूसरा सूरजकुंड मेला 3 नवंबर से

 

Second Surajkund Mela of the year in Faridabad सीएम मनोहर लाल की घोषणा के बाद हरियाणा टूरिज्म ने साल में दो बार सूरजकुंड मेला आयोजित करने की तैयारी शुरू कर दी है. यह आयोजन दिवाली मेले के रूप में 3 से 10 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। इस बार स्वदेशी उत्पादों को अधिक बढ़ावा दिया जाएगा। हरियाणा पर्यटन ने शिल्प स्टालों, खाद्य स्टालों और चौपालों पर होने वाले कार्यक्रमों की सूची को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। स्वदेशी सामान बेचने वालों को केवल 250 स्टॉल आवंटित किए जाएंगे।

इसकी घोषणा फरवरी में की गई थी

अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्प मेला हर साल फरवरी में आयोजित किया जाता है, जहाँ देश-विदेश के शिल्पकार अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। वहीं चौपाल पर सांस्कृतिक गतिविधियों का भी आयोजन किया जाता है। सीएम मनोहर लाल ने उसी साल फरवरी में घोषणा की थी कि मेला अब साल में दो बार लगेगा। दूसरा मेला नवंबर में होगा लेकिन छोटा होगा।
 

चौपाल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे

वर्तमान में मेला परिसर में 1200 स्टॉल लगे हुए हैं, जो राष्ट्रीय एवं राज्य पुरस्कार प्राप्त कलाकारों को आवंटित किये जाते हैं। नवंबर में सूरजकुंड मेले में केवल 250 स्टॉल आवंटित किए जाएंगे, बाकी सभी स्टॉल खाली रहेंगे। हरियाणा टूरिज्म ने स्टॉल आवंटन का जिम्मा एक निजी कंपनी को सौंपा है। 50 स्टॉल पर खाने-पीने का सामान बेचा जाएगा। चौपाल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। हरियाणा पर्यटन के वरिष्ठ उप प्रबंधक यूएस भारद्वाज ने बताया कि नवंबर में लगने वाले मेले की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।