{"vars":{"id": "106882:4612"}}

UP के इन 96 गांवों की बदलेगी तस्वीरे! इन फोरलेन से फर्राटा भरेगे वाहन, समझिए पूरा प्लान

 

Kanpur-Sagar National Highway: उत्तर प्रदेश में कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग के समानांतर चार लेन राजमार्ग के निर्माण का रास्ता अब साफ हो गया है। 112 किमी लंबे फोरलेन हाईवे के निर्माण को पर्यावरण मंत्रालय (एनजीटी) से हरी झंडी मिलने के बाद दर्जनों गांव जश्न मना रहे हैं। नया फोरलेन कानपुर, फतेहपुर, हमीरपुर और महोबा के 96 गांवों का नक्शा बदल देगा। एनएचआई ने अब नए फोरलेन के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया है।

पिछले कई वर्षों से सामाजिक कार्यकर्ता और व्यापारी कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन बनाने की आवाज उठा रहे थे। सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने लोकसभा में भी मुद्दा उठाते हुए हाईवे को फोरलेन बनाने की मांग की थी। यह राष्ट्रीय राजमार्ग डिवाइडर विहीन है, जो कानपुर से महोबा तक बड़े हादसों का कारण बन रहा है।

पिछले साल ही सड़क हादसों में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जबकि हजारों लोग घायल हो गए। फोरलेन न होने से हाईवे पर आए दिन जाम लगता है। जन प्रतिनिधियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की मांग पर केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय

राजमार्ग को फोरलेन बनाने की हरी झंडी दे दी थी।

पर्यावरण मंत्रालय ने 3700 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग के समानांतर चार लेन राजमार्ग के निर्माण के लिए एनओसी भी जारी कर दी है। एनएचआई के प्रोजेक्ट मैनेजर अर्जुन ढांगे ने बताया कि पर्यावरण मंत्रालय ने कानपुर के रमईपुर से कबरई (महोबा) तक समानांतर चार लेन हाईवे बनाने को हरी झंडी दे दी है।

यह हाईवे कानपुर नगर से फ़तेहपुर, हमीरपुर और महोबा से होकर गुजरेगा। यमुना एक्सप्रेस-वे जैसा 112 किमी लंबा हाईवे बनाया जाएगा। 96 गांवों की 3700 हेक्टेयर भूमि की एलाइनमेंट रिपोर्ट तैयार कर भूमि अधिग्रहण के लिए भेज दी गई है। रिपोर्ट मिलते ही भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू कर दी जायेगी.

-कानपुर से कबरई (महोबा) तक नए फोरलेन के निर्माण के लिए 3700 करोड़।

कानपुर के रमईपुर से कबरई तक 112 किमी लंबे फोरलेन हाईवे पर 3700 करोड़ रुपये खर्च होंगे। समानांतर फोरलेन हाईवे यमुना एक्सप्रेस-वे की तर्ज पर बनाया जाएगा। लखनऊ, कानपुर से छतरपुर होते हुए भोपाल तक हाईवे यातायात बेहद आसान हो जाएगा। नया समानांतर राजमार्ग कई जिलों के लिए जीवन रेखा होगा। ट्रैफिक जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी. हाईवे पर वाहन 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटा भर सकेंगे।

112 किमी लंबे समानांतर फोरलेन हाईवे के लिए 10 छोटे-बड़े पुल बनाए जाएंगे

कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग के समानांतर 112 किमी लंबे चार लेन राजमार्ग का निर्माण यमुना एक्सप्रेसवे की तर्ज पर किया जाएगा। चार बड़े और छह छोटे पुल भी बनाये जायेंगे, जबकि चार फ्लाईओवर और एक रेलवे पुल तैयार किया जायेगा. आम जनता को हाईवे पार करने के लिए 21 अंडरपास बनाए जाएंगे। एनएचआई राष्ट्रीय राजमार्गों को हर प्रमुख मार्ग से जोड़ेगा। वाहन मालिकों और मंजूरी समानांतर चार-लेन राजमार्ग पर 14 स्थानों से उपलब्ध होंगी। इसके अलावा हाईवे में पांच कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएंगे।

समानांतर फोरलेन हाईवे बनने से 96 गांवों का नक्शा बदल जाएगा

हजारों करोड़ की लागत से कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग के समानांतर फोरलेन हाईवे से जहां कानपुर शहर के 15 गांव रोशन होंगे, वहीं घाटमपुर के बरौली, रायपुर, सजेती, लहुरीमऊ, असवारमऊ, धारचुआ, परास और बरीपाल के 37 गांवों की तस्वीर बदल जाएगी। नक्शा। फतेहपुर की बिंदकी तहसील के चार गांव, हमीरपुर तहसील के देवगांव, जलाला और गहतौली समेत 14 गांव, मौदहा तहसील के 13 गांव और महोबा के खन्ना, चिचारा, बनहिगा, बरबई, गौहरी, कबरई और रिवई समेत 16 गांवों को विकास से चमकाया जाएगा।