{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान में एक बार फिर यू टर्न लेगा मौसम! इस जिले में हुई ओलावृष्टि; देखो मौसम का पूर्वानुमान

 

Rajasthan Weather Update : इससे पहले 26 फरवरी की रात एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ था, जिससे मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में बादलों की आवाजाही रही। राजस्थान के नौ जिलों में मंगलवार को हल्की बारिश हुई. बारिश के कारण ठंडी हवाएं चलने से ठंड बढ़ गई है। मंगलवार को अजमेर, टोंक, सीकर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर और चूरू में बारिश हुई। इस बीच बारां जिले में कई स्थानों पर बारिश और ओलावृष्टि भी हुई.

भारी बारिश, ओलावृष्टि से किसान चिंतित

टोंक जिले में मंगलवार को बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि हुई. सरसों, धनिया और चना जैसी फसलों को नुकसान होने की आशंका है. जिले के शाहाबाद क्षेत्र के कई गांव भी बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित हुए हैं. उधर, बड़गांव कस्बे में सुबह 8 बजे करीब 20 मिनट तक बारिश हुई। इससे सड़क पर बने गड्ढे भर गए। बारिश के कारण फसलों को भी नुकसान होने की आशंका है. समरनिया सहित क्षेत्र के कई गांव मंगलवार सुबह भारी बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित हुए। किसानों को अपनी फसल खराब होने की चिंता सताने लगी। सुबह करीब नौ बजे बारिश शुरू हुई जो बीस मिनट तक चली।

बारिश के साथ करीब पांच मिनट तक चने के आकार के ओले गिरे। इससे फसलों को नुकसान हुआ है. सबसे ज्यादा नुकसान खेत में तैयार खड़ी सरसों की फसल को हुआ है. ओलावृष्टि से गेहूं की फसल चौपट हो गई। धनिये की फसल नाजुक थी और ओलावृष्टि के कारण गिर गई। साथ ही अन्य फसलों को भी नुकसान पहुंचा है.

10 मिनट तक गिरे ओले

देवरी में मंगलवार सुबह मौसम खराब हुआ और शाम 5.30 बजे से तेज आंधी के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई। तभी फिर से तेज बारिश शुरू हो गई. यह आधे घंटे तक चला. इस बीच 10 मिनट तक चने के आकार के ओले गिरे। बारिश और ओलावृष्टि शुरू होते ही किसके चेहरे पर चिंता की लकीरें खिंच गईं? किसान मुकेश मेहता, राजाराम मेहता, बीलखेड़ा माल, धर्मजीत परिहार, रवि माली देवरी सहित कई अन्य ने बताया कि इस समय खेतों में मसूर, सरसों और चने की फसल कटी हुई है। बेमौसम बारिश ने किसानों का गणित बिगाड़ दिया है. आधे घंटे तक हुई बारिश से किसानों की फसलें भीग गईं। किसान अपनी फसल समेटते नजर आए।

बारिश से ठंड फिर बढ़ गई

ये दिन आमतौर पर सर्दियों की विदाई और गर्मियों की शुरुआत का प्रतीक हैं। हालांकि बारिश ने एक बार फिर ठंड बढ़ा दी है. ठंड बढ़ने पर दिन में गर्म कपड़ों से तौबा कर चुके लोग फिर से गर्म कपड़ों में नजर आए। कई शहरों में शाम को तापमान चार डिग्री तक गिर गया. आज न्यूनतम तापमान करौली में 6.9 डिग्री सेल्सियस और संगरिया में 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी जयपुर सहित अजमेर, अलवर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चूरू, जयपुर, जैसलमेर, कोटा, पिलानी, सीकर और टोंक में न्यूनतम तापमान 1 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।

राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम!

मौसम कार्यालय जयपुर के अनुसार, 1 मार्च से एक और नया तीव्र पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण 1-2 मार्च को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश की प्रबल संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बीकानेर , चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्री गंगानगर में बिजली गिरने और बारिश की आशंका है। इसके अलावा 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।