{"vars":{"id": "106882:4612"}}

ड्राइवरों के लिए बड़ी खुशखबरी हो जायेगे मालामाल, भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, यहा मिलता है मोटा पैसा 

 

Indian Driving License हर कोई अपने देश से बाहर दूसरे देश में गाड़ी चलाने का सपना देखता है। (highway)ऐसे में अगर कोई देश आपको अपने देश के ड्राइविंग लाइसेंस के साथ गाड़ी (state highway)चलाने की इजाजत दे तो सपना और भी आसान हो जाता है। 

दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जो आपको भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से गाड़ी चलाने का मौका देते हैं। आइए जानें ऐसे देशों के बारे में.

दुनिया के कई देश कई विदेशी नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस या परमिट (आईडीपी) के बिना गाड़ी चलाने की अनुमति देते हैं। ऐसे में अगर आप भारतीय हैं तो आपको बस अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत है और आप बिना किसी रुकावट के ड्राइव का आनंद ले सकते हैं।

दुनिया के कई देशों में भारतीय लाइसेंस मान्य:  

भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को कई देशों में मान्यता प्राप्त है, जिससे भारतीय नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट की आवश्यकता के बिना विदेश में गाड़ी चलाने की अनुमति मिलती है. हालांकि भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता हर देश में एक समान नहीं है, यह अलग-अलग देशों में भिन्न हो सकती हैं. दुनिया के 10 से अधिक देश इस समय भारतीय लाइसेंस को मान्यता दिए हुए है.  

अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट क्या है?
अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस इस बात का प्रूफ है कि किसी भी व्यक्ति को मूल देश में एक वैलिड ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त है. साथ ही यह एब बात का भी प्रमाण है कि आप अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ड्राइव कर सकते है. अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस पर दुनिया की कई भाषाएं होती है जो इसे प्रमाणित करने में मदद करती है.      

यूएसए में भारतीय DL है मान्य:
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के अधिकांश राज्य भारतीय ड्राइवरों को उनके भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ एक वर्ष तक किराए की कार चलाने की अनुमति देते हैं. इसके लिए आपका लाइसेंस वैलिड और अंग्रेजी में होना चाहिए, और आपको I-94 फॉर्म लाना होगा, जिस पर यूएसए में प्रवेश की तारीख होती है. 

किन देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस है वैलिड:
दुनिया के कई देश भारतियों को अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस के बिना ही ड्राइव की अनुमति देते है. इन दुनिया का सबसे ताकतवर देश यूएसए भी भारतियों को यह सुविधा प्रदान करता है. नीचे आप उन देशों के बारें में जान सकते है जो भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को मान्य करते है.