{"vars":{"id": "106882:4612"}}

शराब पीने मे सबसे आगे है ये UP के ये 2 जिले,  हर रोज की औसत खपत देखकर सरकार भी हैरान 

 

UP Liquor Consumption: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में लोग अब ज्यादा शराब पीने लगे हैं. पिछले कुछ सालों के दौरान शराब की खपत में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है. राज्य उत्पाद शुल्क विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शराब की दैनिक खपत 10 करोड़ रुपये से अधिक है।

2 साल में इतनी बढ़ी खपत!

उत्तर प्रदेश में लोग हर दिन 115 करोड़ रुपये की शराब और बीयर गटक रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि राज्य में शायद ही कोई ऐसा जिला हो जहां शराब और बीयर की दैनिक बिक्री 2.5-3 करोड़ रुपये से कम हो. पिछले कुछ सालों में राज्य में शराब की खपत तेजी से बढ़ी है. महज दो साल पहले राज्य में शराब की औसत दैनिक खपत करीब 85 करोड़ रुपये थी.

इन 2 जिलों में सबसे ज्यादा खपत

रिपोर्ट में एक उत्पाद शुल्क अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि राज्य में कई जिले ऐसे हैं जहां शराब की दैनिक खपत 12-15 करोड़ रुपये है। सबसे अधिक शराब की खपत वाले जिलों की सूची में नोएडा और गाजियाबाद शीर्ष पर हैं। इन दोनों जिलों में हर दिन 13 से 14 करोड़ रुपये की शराब और बीयर की खपत हो रही है.

इन जिलों के निवासी भी कम नहीं

पर्यटकों से गुलजार रहने वाला आगरा जिला भी पीछे नहीं है, जहां रोजाना औसतन 12-13 करोड़ रुपये की खपत होती है। लखनऊ जिले में प्रतिदिन 10-12 करोड़ रुपये की खपत है। इसी तरह, मेरठ और कानपुर में भी 10 अंकों का आंकड़ा है। जहां मेरठ में लोग हर दिन 10 करोड़ रुपये की शराब पी रहे हैं, वहीं कानपुर में हर दिन 8 से 10 करोड़ रुपये की शराब पी जा रही है. वाराणसी में भी रोजाना 6-8 करोड़ रुपये की शराब की खपत हो रही है.

इन कारणों से बढ़ रही है मांग

उत्पाद अधिकारी का दावा है कि पिछले 2-3 वर्षों के दौरान राज्य के लगभग सभी जिलों में शराब और बीयर की खपत बढ़ी है. दिलचस्प बात यह है कि कुल शराब खपत के आंकड़ों में देशी शराब पीने वालों का योगदान 45 से 50 प्रतिशत है। अधिकारी का कहना है कि कई कारण हैं, जिससे शराब की खपत बढ़ रही है। लोगों की आय बढ़ रही है और उनके जीवन स्तर में सुधार हो रहा है। धीरे-धीरे शराब की सामाजिक स्वीकार्यता बढ़ रही है और उत्पाद विभाग तस्करी पर सख्ती से लगाम लगा रहा है.

देशभर में बिक्री बढ़ी है

इससे पहले ईटी की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत में लोगों ने पिछले वित्त वर्ष के दौरान करीब 40 करोड़ पेटी शराब खरीदी। इसका औसत निकालें तो इसका मतलब है कि वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान शराब प्रेमियों ने 750 मिलीलीटर की लगभग 4.75 बिलियन बोतलें खरीदीं। बिक्री के आंकड़े बताते हैं कि हर श्रेणी में वाइन की मांग बढ़ी है. चाहे व्हिस्की हो या रम, ब्रांडी हो या जिन या वोदका... हर तरह की शराब खूब बिकी। इनमें प्रीमियम शराब की भी अधिक बिक्री देखी गई।