{"vars":{"id": "106882:4612"}}

राजस्थान के ये जिले हो जायेगे मालामाल, इस जगह छिपा है सोने का भंडार, सरकार कर रही ऐसी तैयारी

 

auctioned in Rajasthan खान विभाग राज्य के साथ-साथ अन्य जगहों की भी खदानों की नीलामी की तैयारी कर रहा है.(jaipur) जल्द ही अन्य स्थानों पर भी सोने की खदानों की नीलामी की जाएगी। राजस्थान में उदयपुर(Udaipur), बांसवाड़ा, दौसा और डूंगरपुर में सोने के भंडार हैं। बांसवाड़ा जिले के अलावा, (jodhpur)दौसा के ढाणी बसेड़ी और उदयपु(Kota)र के डेगोचा में सोने के भंडार की खोज की गई है।(government of rajasthan) कहा जाता है कि डूंगरपुर के भरकुंडी और अरावली इलाकों में भी सोने के भंडार पाए जाते हैं।

बांसवाड़ा: भुकिया-जगपुरा
खान विभाग का अनुमान है कि भुकिया-जगपुरा में करीब 226 टन सोने का भंडार है. यहां 6.50 वर्ग किमी क्षेत्र खदान आवंटन के लिए चिन्हित किया गया है। सोने के भंडार की कीमत लगभग 1.12 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है। सोने के अयस्क खनन के दौरान 1.74 लाख टन से अधिक तांबा, 9,700 टन से अधिक निकल और 13,500 टन से अधिक कोबाल्ट खनिज भी बरामद होने का अनुमान है।

दौसा: ढाणी-बसेड़ी
दौसा जिले के ढाणी बसेड़ी में 1.85 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में सोने के भंडार की पहचान की गई है। खान विभाग का मानना ​​है कि इस क्षेत्र में 6.52 टन से अधिक सोने का भंडार है। इसका बाजार मूल्य 3,250 करोड़ रुपये से अधिक आंका गया है।

उदयपुर: देगोचा
डेगोचा में 4.72 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में सोने का भंडार पाया गया है। खनन शुरू होने पर 2.84 टन सोना निकलने की उम्मीद है। सोने की कीमत 1,410 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है।

सोने के साथ ये कीमती धातुएं भी निकलेंगी
विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, सोने के खनन के साथ-साथ बड़ी मात्रा में तांबा, निकल और कोबाल्ट भी मिलेगा। इससे देश और प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक्स, पेट्रोलियम, पेट्रोकेमिकल, बैटरी, एयर बैग समेत कई उद्योग खुलेंगे। इससे राज्य में बड़े निवेश का मार्ग प्रशस्त होगा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। तांबे की खोज से तांबा उद्योगों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में भी कच्चे माल की उपलब्धता बढ़ेगी। निकेल का उपयोग बैटरी उद्योग, सिक्का ढलाई, इलेक्ट्रॉनिक उद्योग में किया जा सकता है। कोबाल्ट का उपयोग एयर बैग और पेट्रोकेमिकल उद्योग में किया जा सकता है।

देश में कितने सोने के भंडार
देश में अब तक छह राज्यों में सोने के भंडार की खोज की जा चुकी है। बिहार में सबसे ज्यादा सोना जमा है और राजस्थान में दूसरा सबसे ज्यादा सोना जमा है।
बिहार - 44
राजस्थान - 25
कर्नाटक - 21
पश्चिम बंगाल -
आंध्र प्रदेश -
झारखण्ड -