{"vars":{"id": "106882:4612"}}

एक दिन मे 30 लीटर दूध देने वाली यह भैंस! 1 साल मे कर देगी मालामाल 

 

Murrah buffalo: जो लोग कृषि कार्य में संलग्न होते हैं। वे मुर्रा बफ़ेलो से पहले से ही परिचित हैं। यह भैंस आपको प्रतिदिन 30 लीटर दूध देने में सक्षम है। इसीलिए यह बाजार में काफी ऊंचे दामों पर बिकता है। मुर्रा भैंस की उत्पत्ति का केंद्र पंजाब और हरियाणा को माना जाता है। वहां से यह पूरे देश में फैल गया। यदि आप पशुधन और डेयरी व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं तो आपको मुर्रा भैंस अवश्य पालनी चाहिए। इससे आपको काफी अच्छा मुनाफा होगा. अब हम आपको मुर्रा भैंस के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

यहां होता है सबसे ज्यादा पालन

अगर आप अपना खुद का डेयरी व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो मुर्रा भैंस अधिक लाभदायक साबित होती है। आप इसके जरिए काफी अच्छी इनकम कमा सकते हैं. गाय के दूध की तुलना में मुर्रा भैंस के दूध को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि यह काफी गाढ़ा होता है। हरियाणा में, भैंस को ज्यादातर भिवानी, हिसार, रोहतक, जिंद, झाझर, फतेहाबाद और गुड़गांव जिलों में पाला जाता है। दिल्ली, मध्य प्रदेश, पंजाब और राजस्थान में भी इसका व्यापक रूप से पालन किया जाता है।

कैसे करें पहचान

आइए सबसे पहले आपको इसकी पहचान के बारे में बताते हैं। आपको बता दें कि इस भैंसे के सींग जलेबी की तरह मुड़े हुए होते हैं। यह भैंसा काला है. मुर्रा भैंस का सिर छोटा लेकिन पूंछ लंबी होती है। इस भैंसे के सिर, पूंछ और पैरों पर सुनहरे बाल होते हैं। हालाँकि भैंस भारत के लगभग सभी हिस्सों में पाई जाती है, लेकिन पंजाब और हरियाणा में इसे व्यापक रूप से पाला जाता है। इसे दुनिया में सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस माना जाता है। इसका गर्भकाल 310 दिन का होता है। अगर अच्छी तरह से देखभाल की जाए तो यह प्रतिदिन 20 से 30 लीटर दूध देती है। इसीलिए इस भैंसे की हमेशा मांग रहती है.

जानिए कीमत

मुर्रा भैंस सभी भैंसों में सबसे उन्नत मानी जाती है। इनकी दूध उत्पादन क्षमता काफी अधिक होती है. इसीलिए पशुपालक इसे सबसे अधिक रखना पसंद करते हैं। इससे उन्हें काफी मुनाफा होता है. अगर हम इस नस्ल की भैंस की कीमत की बात करें तो आपको बता दें कि इसकी दूध क्षमता अधिक होने के कारण यह भैंस काफी ऊंचे दामों पर बिकती है। कीमतें 50,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक हैं।