{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Toll Tax : टोल टैक्स को लेकर आया बड़ा अपडेट, FASTAG की बत्ती गुल 

 

Toll Tax : टैक्सी टोल प्रणाली शुरू होने से आम जनता को फायदा होगा क्योंकि इससे यह सुनिश्चित होगा कि कार चालकों को कहीं भी रुकना नहीं पड़ेगा और वाहनों की लाइसेंस प्लेट को प्रवेश और निकास के लिए खींच लिया जाएगा। नई प्रणाली के आगमन के साथ, आप लोगों को केवल उतनी ही राशि का भुगतान करना होगा जितना आपने सड़क पर गाड़ी चलाकर किया है।

एक समय था जब लोग टोल प्लाजा पार करने के लिए नकद भुगतान करते थे, तब सरकार फास्टैग सुविधा लेकर आई। अब चुनाव से पहले सरकार टोल टैक्स कलेक्शन सिस्टम में एक और बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार सभी टोल चौकियों को हटाकर सैटेलाइट आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम लागू कर सकती है।

कैसे कटेगा टोल टैक्स?
अब आप सोच रहे होंगे कि अगर टोल प्लाजा ही हटा दिया गया तो फास्टैग से पैसे कैसे कटेंगे? सैटेलाइट टोल सिस्टम शुरू होने से लोगों के बैंक खाते से टोल का भुगतान किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में राज्यसभा को बताया कि जल्द ही उपग्रह आधारित टोल प्रणाली लाने की योजना बनाई जा रही है।

कैसे काम करेगा सैटेलाइट सिस्टम?
ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम के साथ पंजीकृत प्रत्येक वाहन को एक ऑन-बोर्ड यूनिट (ओबीयू) से लैस होना चाहिए, जो उपग्रह से जुड़ा होगा। ओबीयू एक वाहन ट्रैकिंग सिस्टम की तरह होगा और कुछ वाहनों, विशेष रूप से खतरनाक रसायनों को ले जाने वाले वाहनों के लिए अनिवार्य होगा। यह ओबीयू डिवाइस वॉलेट से कनेक्ट होगा, इससे टोल राशि कट जाएगी।

लाखों फास्टैग क्या करेंगे?
2016 में सरकार ने पहली बार FASTAG पेश किया, जो जनवरी 2021 में अनिवार्य हो जाएगा। अब तक 80 मिलियन से अधिक फास्टैग जारी होने के साथ, सवाल उठता है: सैटेलाइट-आधारित टोल प्रणाली आने के बाद फास्टैग का क्या होगा?