{"vars":{"id": "106882:4612"}}

up expressway: यूपी वालों की हुई मौज, यह शहर जल्द जुड़ेगा पूर्वांचल से, इन लोगों को मिलेगा भरपुर फायदा 

 

expressway of india: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर गोरखपुर के दक्षिणांचल में औद्योगीकरण के युग की शुरुआत हुई, जिसे असंभव माना जाता था.(state highway) सीएम योगी शुक्रवार को केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ धुरियापार में इंडियन ऑयल के सीबीजी (कंप्रेस्ड बायोगैस) प्लांट का उद्घाटन करने (expressway of india)के बाद भीड़ को संबोधित कर रहे थे।


सीएम योगी ने बांसगांव लोकसभा क्षेत्र को 222 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात भी दी. सीएम योगी ने 68 करोड़ रुपये से अधिक की 20 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और 154 करोड़ रुपये से अधिक की 17 परियोजनाओं का शिलान्यास किया.
 

सीएम योगी ने कहा कि यह सीबीजी प्लांट अपशिष्ट को धन में बदलने और किसानों की आय बढ़ाने का एक बेहतरीन उदाहरण है। यह 'आम का आम और गुठली के दाम' का प्रतीक है। कुछ दशक पहले धुरियापार की चीनी मिल गन्ने के अभाव में एक भी सत्र नहीं चल सकी थी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे से दक्षिणांचल को गीडा से जोड़ा जा रहा है। इसका काम अंतिम चरण में है. लिंक एक्सप्रेस-वे के साथ रामजानकी मार्ग पर काम चल रहा है। गीडा के विस्तार से दक्षिणाचल एक नये युग में प्रवेश करेगा। यहां के युवाओं को नौकरी और रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा. दुनिया भर से लोग यहां नौकरी और रोजगार के लिए आएंगे.


उन्होंने कहा कि सीबीजी प्लांट में काम करने वाले 120 लोगों में से कुछ लोग गोरखपुर के हैं और कुछ अन्य जगहों के हैं. किसान भूसे की आपूर्ति करके और पशुपालक खाद की आपूर्ति करके अपनी आय बढ़ा सकेंगे। सीबीजी संयंत्र प्रकृति और पर्यावरण की भी रक्षा करेगा। यहां उत्पादित जैविक खाद धरती मां के स्वास्थ्य को भी बनाए रखेगी। जैविक खाद के प्रयोग से खेतों की उर्वरा शक्ति बनी रहेगी।