{"vars":{"id": "106882:4612"}}

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई खुशी की लहर, इस दिन आएगा DA एरियर का पैसा 

 

7th Pay Comission: केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले मजदूर वर्ग को लुभाने की कोशिश कर रही है और एक साथ दो बड़े तोहफे देने की योजना बना रही है. सरकार के संभावित कदमों पर तेजी से बातचीत हो रही है। यह अविश्वसनीय है कि सरकार जल्द ही डीए का बकाया खाते में जमा कर सकती है, जिससे कर्मचारियों को बड़ा फायदा होगा। साथ ही सरकार की ओर से फिटमेंट फैक्टर दरें भी बढ़ाई जा सकती हैं. अगर ये दोनों सुधार हो गए तो यह साल किसी भी बूस्टर डोज की तरह सफल होगा, जिससे बड़ी संख्या में लोगों को फायदा होगा।

जल्द ही खाते में आएगा डीए का बकाया

केंद्र सरकार ने डीए का 18 महीने का बकाया खातों में जमा करने का फैसला किया है, जिससे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा। इस बीच सरकार को सभी का दिल जीतने के लिए डीए के बकाया पैसे का पूरा पैसा खाते में डालना होगा. कर्मचारियों की लगातार मांग के बाद केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान जनवरी 2020 से जून 2021 तक कोई भी डीए बकाया नहीं भेजा था। अगर सरकार तीन-चौथाई पैसा जमा कर दे तो करीब 2 लाख 18 हजार रुपये आ सकते हैं, जिसे एक बड़े तोहफे के तौर पर देखा जा सकता है. इस बात की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में इस बड़े कदम का दावा किया जा रहा है।

फिटमेंट फैक्टर बढ़ेगा

केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं और अब सरकार इस पर मुहर लगाने की कोशिश कर सकती है। इसके मुताबिक, सरकार एक और बड़ा तोहफा देते हुए फिटमेंट फैक्टर को 2.60 से बढ़ाकर 3.0 गुना कर सकती है।

पीएम किसान योजना

इससे बेसिक सैलरी में भी बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है, जिसका अभी सरकार की ओर से आधिकारिक ऐलान होना बाकी है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जल्द ही इस पर मुहर लग सकती है। इसे एक बेहतरीन तोहफा माना जा सकता है, जिससे सभी को फायदा होगा।