{"vars":{"id": "106882:4612"}}

क्या 29 फरवरी के बाद Paytm बंद होगा या नहीं! सरकार ने दिया बड़ा जवाब 

 

Paytm After 29 February : Paytm से लाखों लोग जुड़े हुए हैं. ऐसे मामलों में, कोई पेटीएम पेमेंट बैंक का ग्राहक है और कोई एप्लिकेशन पर उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग करता है। जितने लोग हैं उतने ही सवाल भी हैं.

पेटीएम के स्टॉक में भी लोगों के पैसे डूबे, हालांकि पिछले तीन-चार दिनों में 45 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के बाद पेटीएम के शेयर में तीन फीसदी से ज्यादा की तेजी आई। पेटीएम के शेयर फिलहाल 451 रुपये से ज्यादा पर कारोबार कर रहे हैं, लेकिन बड़ा सवाल यह है कि तेजी कब तक जारी रहेगी। खबरें हैं कि मुकेश अंबानी की कंपनी जियो पेटीएम वॉलेट का अधिग्रहण कर सकती है। हालाँकि, बाद में जियो फाइनेंशियल सर्विस ने पेटीएम का समर्थन करने से इनकार कर दिया।

पेटीएम से जुड़े व्यापारी या दुकानदार भी टेंशन में हैं. ऐसे में क्या पेटीएम के संकट के बाद दुकानदारों ने दूसरे विकल्प तलाशने शुरू कर दिए हैं कि क्या दुकानदार पेटीएम के क्यूआर कोड जैसे फीचर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे, इसे लेकर यूजर्स की उलझन को दूर करने के लिए सोशल मीडिया ने वित्तीय विशेषज्ञों से बात की है। इससे आप सभी के सभी संदेह दूर हो जायेंगे. लेकिन पहले मैं आप सभी को बता दूं कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है. पेटीएम बैंक में जमा आपका पैसा कहीं नहीं जा रहा है.

29 फरवरी के बाद Paytm: जानिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ. अनिल कुमार ने Paytm में जमा पैसों के बारे में क्या कहा है
डॉ. अनिल कुमार प्रोफेसर ने कहा है कि जिन लोगों का पैसा पेटीएम वॉलेट या पेटीएम पेमेंट बैंक में जमा है, उन पर कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने यह भी कहा कि आरबीआई ने इस पर बिल्कुल साफ कर दिया है कि जब तक आपके पास बैलेंस है तब तक आप इस वॉलेट में भी काम कर सकते हैं और पेमेंट बैंक के जरिए भी आप इसका इस्तेमाल इसमें कर सकते हैं. ऐसे में आप इस वॉलेट को टॉपअप नहीं कर सकते। बैंक भुगतान के माध्यम से कोई अन्य नया जमा नहीं कर सकते हैं और दी गई तिथि रेखा 29 फरवरी दी गई है। लेकिन उसके बाद भी शेष राशि शेष रहेगी तो इसका उपयोग किया जा सकेगा।

इसका मतलब है कि जमाकर्ताओं के हितों का ध्यान रखा गया है. ऐसे में जमाकर्ता का पैसा कहीं फंसने वाला नहीं है. रिजर्व बैंक ने यह साफ कर दिया है कि हम 29 फरवरी तक और उसके बाद भी उनके हितों का पूरा ख्याल रख रहे हैं. वह वैसे ही रहेगा जैसे घूमने में कोई परेशानी नहीं होगी।

क्योंकि Paytm वॉलेट सिर्फ एक विकल्प है। हमारे पास भुगतान के विश्वव्यापी विकल्प हैं जो आज की तारीख में सबसे तेजी से काम करेंगे यानी पहले एक अलग प्रणाली है। काम करने के लिए उस पैसे को बढ़ाना होगा जिसे आप पहले ही जोड़ चुके हैं।

वह तब तक सबसे तेजी से काम करेगा जब तक कि उसका जबड़ा खत्म न हो जाए और जब आपका बैलेंस खत्म हो जाए तो आपके पास टॉपअप करने के लिए बहुत सारे विकल्प होते हैं। जिसके माध्यम से आप इसे टॉप अप कर पाएंगे, देखिए जब शेयर बाजार में इस तरह की चीजें होती हैं तो इसका स्वाभाविक रूप से बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शेयरधारकों को भी बहुत नुकसान हो रहा है, इसलिए जो होना तय है, उसके लिए वे ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन अनुपालन बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए ऐसे मामलों में पेटीएम को यह समझना चाहिए कि आप नियमों के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते हैं।

29 फरवरी के बाद पेटीएम

सूत्रों ने बताया कि पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की है. ऐसे में अगर सरकार या उससे जुड़ी कोई संस्था कोई बड़ा फैसला लेती है तो लोगों के हित को ध्यान में रखा जाता है. इसलिए पेटीएम पर कार्रवाई से पहले आरबीआई के पास कोई ठोस योजना होनी चाहिए.