{"vars":{"id": "106882:4612"}}

पराली की समस्या का समाधान करेगी योगी सरकार; यूपी के इन जिलों मे बनेंगे 100 नए बायोगैस प्लांट

 

UP News: केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने घोषणा की है कि उत्तर प्रदेश में जल्द ही 100 नए बायोगैस प्लांट स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आज 27 जनवरी को राज्य के अन्य 8 जिलों में काम्प्रेस्ड बायो गैस के नए प्लांट का उद्घाटन होने जा रहा है। अब तक 37 दिनों तक प्लांट की स्थापना के लिए भूमि चयन आदि की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पुरी ने बताया कि इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बड़ा सहयोग मिल रहा है।

पराली का सबसे अच्छा समाधान
 

आरआरबी में कामरेड बायो गैस प्लांट के तीन दिवसीय सांस्कृतिक समारोह में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले सात वर्षों में मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने इस क्षेत्र में सबसे आगे हर क्षेत्र में शानदार काम किया है। उन्होंने कहा कि प्लांट में लगभग 135 करोड़ के निवेश से 50 एकड़ में विकसित होने वाले प्लांट में हर दिन लगभग 14 टन का कामप्रेस्ड बायो गैस का उत्पादन होगा। यह बायो गैस पराली के समाधान के लिए भी काफी उपयोगी है।

सरकार की तरफ से बड़ा सहयोग
 

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'वेस्ट टू वेल्थ की स्ट्रैटजी के अनुसार बायो गैस सबसे बेहतर है। यह स्मॉग की समस्या का समाधान है तो यह किसानों की आय बढ़ाने का माध्यम भी है। प्रेस टॉक में भारत सरकार के मुख्य सचिव पंकज जैन ने वर्क्स्ड बायो गैस प्लांट की स्थापना के लिए भारत सरकार की ओर से दिए जा रहे प्रोत्साहन की जानकारी दी।

रोजगार के अवसर
 

उन्होंने कहा कि यूपी सरकार की जैव ईंधन नीति के तहत बायो एनर्जी प्लांट की स्थापना के लिए 20 करोड़ रुपये तक के अनुदान की व्यवस्था है। यूपी में इस सेक्टर में बेहतर करने का अच्छा मौका है। यहां परली भी है, सरकार की रेस्त्रां भी है और पोटेंशियल भी है। इससे युवाओं को रोजगार के बड़े अवसर भी मिलेंगे।