{"vars":{"id": "106882:4612"}}

31 तारीख के बाद ब्लॉक हो जाएगा आपका Fastag, आज ही करवा ले KYC 

 

Toll Plaza : ग्राहकों के लिए अच्छी खबर. उन्हें 31 जनवरी तक काम पूरा करना होगा। यदि नहीं, तो आपका फास्टैग ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने फास्टैग ग्राहकों से केवाईसी अपडेट करने को कहा है। ग्राहकों को 31 जनवरी 2024 तक FASTags पर KYC अपडेट करना होगा. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अपनी शेष राशि का उपयोग भी नहीं कर पाएंगे।


NHAI ने "एक वाहन, एक फास्टैग" अभियान शुरू किया। गाड़ी में फास्टैग लगा हुआ है. फास्टैग का इस्तेमाल बहुत सारी कारें करती हैं। 15 जनवरी, 2024 को पीआईबी ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य टोल प्लाजा पर यातायात प्रवाह को बनाए रखना और इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली में सुधार करना है। NHAI को यह कार्रवाई शुरू करनी पड़ी क्योंकि एक ही वाहन के लिए कई FASTags जारी किए जाने की कई रिपोर्टें थीं और FASTags बिना KYC के जारी किए गए थे। इसके अलावा, ऐसे भी उदाहरण हैं जहां FASTags को जानबूझकर विंडस्क्रीन से हटा दिया जाता है, जिससे टोल बूथों पर देरी होती है और राष्ट्रीय राजमार्ग पर अन्य ड्राइवरों को असुविधा होती है।

केवाईसी कैसे पूरा करें?

उस बैंक शाखा पर जाएँ जिसने सबसे पहले आपका FASTag जारी किया था। आपको बैंक से एक केवाईसी फॉर्म मिलेगा, जिसे भरकर जमा करना होगा। इस फॉर्म को भरने के साथ-साथ आपको कुछ दस्तावेज भी देने होंगे। इस फॉर्म को भरने के बाद बैंक आपके FASTag को अपडेट करेगा और KYC जानकारी को वेरिफाई करेगा।

आप यहां कॉल कर सकते हैं

यदि आपके पास FASTag से संबंधित कोई प्रश्न है तो NHAI अधिकारियों से टोल-फ्री हेल्पलाइन 1033 पर संपर्क किया जा सकता है। NHAI FASTags अधिकांश टोल प्लाजा पर उपलब्ध हैं। FASTag प्राप्त करने के बाद आप इसे अपने बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं और फिर बैलेंस टॉप अप कर सकते हैं। फास्टैग पर आप 100 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक रिफिल करा सकते हैं.