{"vars":{"id": "106882:4612"}}

हरियाणा के ड्राइवरों की हुई मौज! NHAI के नियमों मे बदलाव, अब ड्राइवरों को मिलेगी ये खास सुविधा

 

Toll Tax News : यातायात को सुगम बनाने के लिए देशभर में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। कई नए एक्सप्रेसवे और राजमार्ग बनाए गए हैं और कुछ निर्माणाधीन हैं। इन नई सड़कों पर यात्रा करना बहुत आसान हो गया है क्योंकि लंबी दूरी की यात्रा कुछ घंटों में सिमट कर रह गई है। लोगों को बेहतर सुविधाएं तो मिल रही हैं लेकिन इन सड़कों पर सफर करने के लिए लोगों को अपनी जेब भी ढीली करनी पड़ रही है.

इन एक्सप्रेसवे और हाईवे पर यात्रा करते समय हमें टोल चुकाना पड़ता है। हालाँकि, फास्टैग अब हर टोल प्लाजा पर उपलब्ध है, जिससे आप लाइन में इंतजार किए बिना टोल प्लाजा से गुजर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (ईटीसी) सिस्टम फास्टैग से पैसे काटता है।

अगर हम कहें कि आप बिना टोल टैक्स चुकाए टोल प्लाजा से गुजर सकते हैं तो एक बार के लिए आपको यकीन नहीं होगा लेकिन नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) का एक नियम है। जिसके मुताबिक, आप बिना भुगतान किए टोल प्लाजा पार कर सकते हैं।

100 मीटर का नियम

एनएचएआई ने दो साल पहले एक नियम बनाया था। जिसके मुताबिक, टोल प्लाजा पर वाहनों की लाइन 100 मीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. प्रत्येक टोल लेन पर टोल प्लाजा से 100 मीटर की दूरी दर्शाने के लिए एक पीली पट्टी होती है। अगर ऐसा होता है तो आप बिना टोल चुकाए आसानी से निकल सकते हैं. हाल ही में यह नियम हरियाणा के खेड़कीदौला टोल प्लाजा पर भी लागू किया गया है.

अगर आपकी कार 100 मीटर से ज्यादा लंबी लाइन में फंस गई है तो आपको बिना टोल चुकाए गाड़ी चलाने की इजाजत होगी। एनएचएआई की गाइडलाइंस के मुताबिक, अगर आप 10 सेकेंड से ज्यादा इंतजार करते हैं तो आप बिना टैक्स चुकाए बाहर निकल सकते हैं। किसी भी समस्या के लिए आप एनएचएआई के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं

मासिक पास की सुविधा

NHAI टोल टैक्स से भी छूट देता है. अगर आपका घर टोल प्लाजा से 10 किमी के दायरे में है तो आप 10 रुपये का मासिक पास बनवाकर इस छूट का लाभ उठा सकते हैं। 20 किलोमीटर के दायरे के लोगों को मासिक पास के लिए 300 रुपये चुकाने होंगे.