{"vars":{"id": "106882:4612"}}

2025 तक भारतीय बाजार में एंट्री करेंगे हीरो के 3 नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, जानें डीटेल

 

Electric Two-Wheelers हीरो मोटोकॉर्प अपना इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लाने की तैयारी कर रही है सूची में दो इलेक्ट्रिक स्कूटर और एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल शामिल होगी। हीरो मोटोकॉर्प के सीईओ निरंजन गुप्ता ने हीरो वर्ल्ड 2024 इवेंट में यह घोषणा की। उन्होंने दो नई मोटरसाइकिलें भी पेश कीं। आइए जानते हैं इन नए दोपहिया वाहनों के बारे में।

हाल ही में अपने EICMA में नई Vida इलेक्ट्रिक डर्ट बाइक कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित करने के बाद, हीरो मोटोकॉर्प अब 2025 में तीन नए दोपहिया वाहन लाने की तैयारी कर रहा है। इन नए ऐड-ऑन के साथ, कंपनी अपने ईवी दोपहिया वाहनों के पोर्टफोलियो को और बेहतर बनाने में सक्षम होगी।

हीरो मोटोकॉर्प ने कहा है कि इन तीन आगामी मॉडलों में से दो इलेक्ट्रिक स्कूटर और एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल होगी। इसके साथ ही आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर को मिड-सेगमेंट में लॉन्च किया जाएगा।

कब हुई थी घोषणा?
23 जनवरी को हीरो वर्ल्ड 2024 इवेंट जयपुर में आयोजित किया गया था। इस अवसर पर, हीरो मोटोकॉर्प के सीईओ निरंजन गुप्ता ने अगले एक साल में भारत के लिए दोपहिया निर्माता की इलेक्ट्रिक वाहन योजनाओं का खुलासा किया।

उसी समय, कंपनी ने दो नई मोटरसाइकिलें पेश की थीं, जिनका नाम मेवरिक 440 रोडस्टर और एक्सट्रीम 125R है।

स्कूटर मिड-रेंज और इकोनॉमी सेगमेंट में आएंगे
कंपनी की ईवी योजनाओं के बारे में बताते हुए सीईओ निरंजन गुप्ता ने कहा, "वित्त वर्ष 2025 में, हम अपनी VIDA रेंज का विस्तार करने के लिए मिड-रेंज और इकोनॉमी सेगमेंट में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेंगे।" हम बी2बी लास्ट माइल डिलीवरी सेगमेंट में एक और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करेंगे, जो एक बड़ा सेगमेंट है।

Vida हीरो मोटोकॉर्प के इलेक्ट्रिक वाहन विंग का हिस्सा है, जो भारत में V1 जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटरों की अपनी लाइनअप बेचता है।

हीरो ने अपनी पहुंच बढ़ा दी है अब Vida ने भारत के 100 शहरों तक अपनी पहुंच बढ़ा दी है। इसके अलावा अगले साल इसे 100 और शहरों तक विस्तारित करने की योजना पर काम चल रहा है।

ज़ीरो मोटरसाइकिल के साथ साझेदारी
कंपनी ने यह भी खुलासा किया कि वह सह-विकसित इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पेश करने के लिए अमेरिका स्थित कंपनी जीरो मोटरसाइकिल के साथ काम करने की योजना बना रही है, जिसमें अभी समय लग सकता है।

गुप्ता ने यह भी कहा कि भारतीय बाजार के लिए इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल अभी भी काफी महंगी हैं और मोटरसाइकिल कब लॉन्च होगी, इस पर कोई चर्चा नहीं हो रही है।

आपको बता दें कि हीरो मोटोकॉर्प और जीरो मोटरसाइकिल के बीच साझेदारी 2022 में हुई थी, जो हीरो मोटोकॉर्प की मैन्युफैक्चरिंग, सोर्सिंग और मार्केटिंग को देखते हुए पावरट्रेन और इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल विकसित करने में मददगार होगी।