{"vars":{"id": "106882:4612"}}

नए साल पर Maruti Suzuki खरीदने वालों को लगा बड़ा झटका, महंगी होगी Maruti Suzuki की यह कारें

 

Maruti Suzuki: अगर आप नए साल पर नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अगले साल से कारों की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया है। नई कीमतें जनवरी 2024 से प्रभावी होंगी। अगर आप मारुति कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो अपना बजट बढ़ाने के लिए तैयार हो जाइए। कंपनी ने कहा कि उस पर लागत का दबाव बढ़ रहा है। महंगाई और कमोडिटी की बढ़ती कीमतों को देखते हुए कंपनी को यह फैसला लेना पड़ा।

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी सस्ती कारों से लेकर प्रीमियम एमपीवी कारों तक सब कुछ बेचती है। इनमें मारुति ऑल्टो से लेकर इविक्टो तक शामिल हैं, जिनकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमतें क्रमशः 3.54 लाख रुपये और 28.42 लाख रुपये हैं। हालांकि, मारुति सुजुकी ने यह खुलासा नहीं किया है कि कारों की कीमत में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी।

कीमतें बढ़ेंगी
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) फाइलिंग में, मारुति सुजुकी ने कहा कि कंपनी जनवरी 2024 से कारों की कीमत बढ़ाने की योजना बना रही है। बढ़ती महंगाई और कमोडिटी की बढ़ती कीमतों के कारण कंपनी पर लागत बढ़ाने का दबाव था। वृद्धि की दरें मॉडल दर मॉडल अलग-अलग होंगी।

 लागत बढ़ने का दबाव
बीएसई फाइलिंग में कंपनी ने आगे कहा कि वह लागत कम करने और ग्रोथ को संतुलित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। हालाँकि, कुछ मामलों में मुद्रास्फीति को बाज़ार में भी स्थानांतरित करना पड़ सकता है। मारुति सुजुकी देश में सबसे ज्यादा कारें बेचने वाली कंपनी है। भारत में इसके वैगनआर, बलेनो, ऑल्टो जैसे मॉडल काफी लोकप्रिय हैं।

ऑडी ने भी मूल्य वृद्धि की घोषणा की
इससे पहले जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी भी कीमत में बढ़ोतरी की घोषणा कर चुकी है। ऑडी ने कहा कि कंपनी बढ़ती इनपुट और परिचालन लागत को ध्यान में रखते हुए अगले साल जनवरी से भारत में कारों की कीमत बढ़ाएगी। जर्मन ब्रांड अपनी कारों की कीमतें 2 प्रतिशत तक बढ़ाएगी। ऑडी इंडिया नई कीमतें 1 जनवरी 2024 से लागू करेगी।