{"vars":{"id": "106882:4612"}}

लॉन्च होगी मारुति की सस्ती EV, टाटा और किआ की हालत होगी खराब, फटाफट देखे पूरी डिटेल्स 

 

Maruti Electric Cars: मारुति सुजुकी ने हाल ही में वाइब्रेंट गुजरात सबमिट में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी पेश की। अगर सब कुछ ठीक रहा तो इसे दिवाली पर भारत में लॉन्च किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये के आसपास हो सकती है और यह भारतीय बाजार में Tata Tiago EV और MG Comet को टक्कर देने के लिए तैयार है। जापानी तकनीक पर आधारित यह भारतीय इलेक्ट्रिक कार भारतीय लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है।

मारुति की योजना 2026-27 में अपनी कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की है। मारुति ने eWX को जापान में आयोजित मोबिलिटी शो में पेश किया था। कंपनी की यह एक हैचबैक इलेक्ट्रिक कार होगी।

मीडिया में अफवाह है कि मारुति जल्द ही इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में भी लॉन्च करेगी। फिलहाल यह बात कितनी सच है, इस पर आधिकारिक जानकारी सामने आना बाकी है। लेकिन कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए एक नया आर्किटेक्चर विकसित करने पर विचार कर रही है। अगर बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक कारें बनाई जाएंगी तो यह प्लेटफॉर्म बहुत काम आने वाला है।

कुछ समय पहले मारुति की वैगन आर इलेक्ट्रिक भी सड़कों पर दौड़ रही थी। हालाँकि, इसे बंद कर दिया गया है। कंपनी अब वैगन आर का इलेक्ट्रिक वर्जन उतारेगी या नहीं यह स्पष्ट नहीं है। लेकिन वैगन आर की तरह इलेक्ट्रिक कार 2026 तक बाजार में लॉन्च हो सकती है।

वर्तमान में, मारुति सुजुकी भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है। कंपनी हाइब्रिड कारों पर भी काम कर रही है।

हाइब्रिड कारों को विकसित करने के लिए मारुति सुजुकी ने डेंसो और तोशिबा के साथ संयुक्त रूप से साझेदारी की है। इसके तहत कंपनी बैटरी प्लांट का निर्माण करेगी। फिलहाल मारुति जिस इलेक्ट्रिक बैटरी का इस्तेमाल करने जा रही है उसे BYD के सहयोग से विकसित किया जा रहा है।