{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Skoda Nexon को टक्कर देने के लिए भारतीय बाजार में एक New compact SUV पेश, जाने खास फीचर 

 

Skoda Kodiaq SUV: स्कोडा कथित तौर पर भारतीय बाजार के लिए एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काम कर रही है, जिसकी शुरुआत अगले साल होने की उम्मीद है। स्कोडा ने कुछ साल पहले भारत 2.0 परियोजना की जिम्मेदारी संभाली थी और निश्चित रूप से इसे पूरा किया है। उच्च निवेश के साथ, चेक ऑटोमेकर ने दो पूरी तरह से नए उत्पाद पेश किए हैं। स्कोडा स्लाविया और कुशाक वर्तमान में स्कोडा के पोर्टफोलियो में सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल हैं। कंपनी बाजार में Kodiaq SUV भी बेचती है। अब, स्कोडा बाजार में सबसे लोकप्रिय सेगमेंट, कॉम्पैक्ट एसयूवी में प्रवेश करने की योजना बना रही है।

फिलहाल, स्कोडा की ओर से कोई आधिकारिक स्केच जारी नहीं किया गया है। उम्मीद है कि यह कॉम्पैक्ट एसयूवी कुशाक से प्रेरित होगी और इसमें कुछ डिज़ाइन बदलाव होंगे। इसमें शार्क फिन एंटीना, सनरूफ, एलईडी हेडलाइट्स के साथ एलईडी डीआरएल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, 8 या 10 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन और एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल होगा।

स्कोडा ने पुष्टि की है कि यह उत्पाद MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा, जो विशेष रूप से भारत जैसे उभरते बाजारों के लिए डिज़ाइन किया गया है और भारी स्थानीयकरण के कारण लागत-प्रभावशीलता प्रदान करता है। प्रारंभ में, यह माना जाता है कि इस मॉडल को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर के साथ जोड़े गए 1.0-लीटर टीएसआई इंजन के साथ पेश किया जाएगा और बाद में, 1.5-लीटर टीएसआई और डीएसजी के साथ एक प्रदर्शन-उन्मुख संस्करण पेश किया जा सकता है। उपलब्ध परिचय.

हम जानते हैं कि MQB A0 IN प्लेटफ़ॉर्म अत्यधिक स्थानीयकृत है और फिर भी यह वैश्विक NCAP क्रैश परीक्षणों में प्रभावशाली 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त करने में सफल रहा है, इसलिए आप आश्वस्त हो सकते हैं कि यह एक सुरक्षित कार होगी। इसके अलावा, हम उम्मीद करते हैं कि यह मॉडल अनुकूली क्रूज़ नियंत्रण, ऑटो आपातकालीन ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, लेन चेंज अलर्ट, ब्लाइंड-स्पॉट चेतावनी, रियर क्रॉस-ट्रैफ़िक अलर्ट और बहुत कुछ सहित ड्राइवर सहायता सुविधाओं की एक श्रृंखला के साथ आएगा।

इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत लगभग 8.5-9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है। स्कोडा की इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी300, टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू, मारुति सुजुकी ब्रेजा, किआ सोनेट और रेनॉल्ट लुकिंग और निसान मैग्नाइट से होगा।

उम्मीद है कि स्कोडा 2023 के अंत तक अपनी चौथी पीढ़ी का सुपर्ब मॉडल लॉन्च करेगी। भारत में लॉन्च के लिए, जर्मन कार निर्माता ने पुष्टि की है कि वह पहले मौजूदा पीढ़ी के मॉडल को फिर से पेश करेगी। ऑक्टेविया सेडान भी भारतीय बाजार में वापसी करेगी।